NDTV Khabar

व्यापमं घोटाला: सुप्रीम कोर्ट का केन्द्र और मप्र के राज्यपाल को नोटिस

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
व्यापमं घोटाला: सुप्रीम कोर्ट का केन्द्र और मप्र के राज्यपाल को नोटिस

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:


सुप्रीम कोर्ट ने व्यापमं घोटाले में कथित रूप से संलिप्तता के आधार पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल राम नरेश यादव को पद से हटाने के लिये दायर याचिका पर आज केन्द्र और मप्र के राज्यपाल से जवाब तलब किए। इस समय केन्द्रीय जांच ब्यूरो व्यापमं घोटाले की जांच कर रहा है।

टिप्पणियां

प्रधान न्यायाधीश एचएल दत्तू, न्यायमूर्ति शिव कीर्ति सिंह और न्यायमूर्ति अमिताव राय की पीठ ने सामाजिक कार्यकर्ता संजय शुक्ला की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिबल का यह अनुरोध स्वीकार कर लिया कि राज्यपाल को नोटिस जारी किया जाना चाहिए। याचिका में शीर्ष अदालत से अनुरोध किया गया है कि यदि कोई राज्यपाल भ्रष्ट आचरण के आरोप में संलिप्त पाया जाता है तो उसे पद से हटाने के लिये दिशानिर्देश बनाने का निर्देश गृह मंत्रालय को दिया जाए।


इससे पहले, शीर्ष अदालत इस मामले में यादव की कथित संलिप्तता के आधार पर उन्हें पद से हटाने के लिए दायर एक अन्य याचिका पर सुनवाई के लिये तैयार हो गई थी। पहली याचिका वकीलों के एक समूह ने दायर की थी जिसमे यादव को पद से हटाने और इस मामले में उनका बयान दर्ज करने का अनुरोध किया गया था। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में करोड़ों रुपए के व्यापमं घोटाले में अनेक पेशेवर व्यक्ति, राजनीतिक व्यक्ति और नौकरशाह अभियुक्त हैं। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड, जिसे व्यापमं के नाम से जाना जाता है, प्रदेश में शिक्षकों, चिकित्सा अधिकारियों, सिपाहियों और वन रक्षकों आदि के विभिन्न पदों के लिये परीक्षा अयोजित करता है। (भाषा के भी इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement