व्यापमं ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप, नेट से कर सकेंगे डाउनलोड

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोेपाल:

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं ) ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च कर दिया है। यह ऐप इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकेगा। व्यापमं का प्रवेश एवं भर्ती परीक्षा घोटाला देशभर में सुर्खियां बनने के बाद राज्य के तकनीकी शिक्षा एवं उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने इस ऐप के लॉन्च के बारे में बताते हुए कहा कि व्यापमं की पूरी कार्य-प्रक्रिया को पारदर्शी और डिजिटल बनाया जाएगा।

गुप्ता ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल में ‘मोबाइल ऐप’ लॉन्च कर दिया। यह अत्याधुनिक मोबाइल ऐप्लिकेशन ‘डिजिटल इंडिया’ कार्यक्रम के तहत तैयार किया गया है। परीक्षार्थी इस ऐप के जरिए सभी जानकारियां अपने ‘स्मार्ट फोन’ से प्राप्त कर सकेंगे। इस मौके पर व्यापमं अध्यक्ष मदनमोहन उपाध्याय भी मौजूद थे।

गुप्ता ने कहा कि व्यापमं द्वारा शुरू किया गया मोबाइल ऐप डिजिटल इंडिया बनाने की दिशा में एक बडा कदम है। उन्होंने कहा, 'इससे परीक्षार्थी बिना किसी परेशानी के सारी प्रक्रिया ‘ऑनलाइन’ पूरी कर सकेंगे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोबाइल ऐप में आवेदन-पत्र, उसका विवरण, विभिन्न परीक्षाओं की तिथि, प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने के साथ ही सवाल-जवाब और संपर्क के विवरण उपलब्ध रहेंगे। घोटाला सामने आने के बाद कुछ दिन पूर्व ही व्यापमं में आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए ऑप्टिकल इमेज स्केनर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।