हवा से हवा में मार करने वाली 'अस्त्र' मिसाइल का सुखोई Su-30MKI से सफलतापूर्वक परीक्षण, देखें VIDEO

70 किलोमीटर से अधिक की रेंज वाली 'अस्त्र' मिसाइल (Astra Missile) का परीक्षण सुखोई Su-30MKI लड़ाकू विमान से किया गया.

हवा से हवा में मार करने वाली 'अस्त्र' मिसाइल का सुखोई Su-30MKI से सफलतापूर्वक परीक्षण, देखें VIDEO

हवा से हवा में मार करने में सक्षम अस्त्र मिसाइल का सफलतापूर्वक हुआ परीक्षण.

खास बातें

  • अस्त्र मिसाइल का हुआ सफलतापूर्वक परीक्षण
  • मिसाइल को DRDO ने किया है विकसित
  • अस्त्र मिसाइल की रेंज 70 किलोमीटर से अधिक
नई दिल्ली:

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेशी रूप से डिजाइन हवा से हवा में मार करने वाले ऑल वेदर 'अस्त्र' मिसाइल (Astra Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. 70 किलोमीटर से अधिक की रेंज वाली 'अस्त्र' मिसाइल का परीक्षण सुखोई Su-30MKI लड़ाकू विमान से किया गया. इस मिसाइल को DRDO द्वारा विकसित किया गया है. 'अस्त्र' अपनी श्रेणी की ऐसी पहली भारतीय मिसाइल है, जिसे पूरी तरह से स्वदेश में ही विकसित करने की कोशिश की गई है. फिलहाल यह विकास के एडवांस स्टेज पर है. इस मिसाइल का परीक्षण सोमवार को ओडिशा में समुद्र तट से दूर बंगाल की खाड़ी के किया गया.

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अस्त्र मिसाइल ने 'वास्तविक निशाने' को सटीक रूप से भेदा. मिशन को पहले से तय तरीकों से अंजाम दिया गया. मिसाइल को रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सेंसरों का उपयोग करके ट्रैक किया गया था. यह मिसाइल (अस्त्र) लंबी दूरी के साथ-साथ छोटी दूरी के लक्ष्यों सहित विभिन्न श्रेणियों और ऊंचाई के लक्ष्यों को भेदने में भी सक्षम है. 

u0ik9vio

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्त्र मिसाइल अलग-अलग ऊंचाई पर अलग-अलग लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है.

खबरों की मानें तो DRDO अस्त्र मिसाइल का एक नया संस्करण विकसित करने की योजना बना रहा है, जिसका दायरा 300 किलोमीटर तक का होगा. भारत वर्तमान में फ्रंटलाइन Su-30 लड़ाकू विमानों के अपने बेड़े में रूसी एयर-टू-एयर मिसाइलों का उपयोग करता है, लेकिन भविष्य में इस्राइल द्वारा डिजाइन किए गए I-डर्बी और अस्त्र मिसाइलों को शामिल करने की योजना है.