वीडियो: देखिये कैसे हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगा रहे हैं भारतीय वायुसेना के जवान

भारतीय वायुसेना के जवान हजारों फीट की ऊंचाइयों से छलांग लगाने से भी गुरेज नहीं करते हैं.

वीडियो: देखिये कैसे हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगा रहे हैं भारतीय वायुसेना के जवान

एयरक्राफ्ट से छलांग लगाते भारतीय वायुसेना के जवान

खास बातें

  • गगन शक्ति कार्यक्रम के तहत वायुसेना का अभ्यास.
  • इस अभ्यास में बटालियन स्तर के जवान शामिल.
  • हजारों फीट की ऊंचाई से कूदते जवान.
नई दिल्ली:

ऊंचाइयों से सबको डर लगता है. महज कुछ पल के रोमांच के लिए हम जब ऊंचाइयों से छलांग लगाते हैं या कोई एडवेंचर करते हैं तो हमारी जान हलक पर आ जाती है. मगर जरा सोचिये कि मुसीबत के समय में जिसका काम ही हजारों फीट की ऊंचाईयों से छलांग लगाना हो, उस पर क्या बीतती होगी?  दरअसल, भारतीय वायुसेना के जवान अपने जज्बे से डर को भी मात देना जानते हैं. जी हां, बात जब देश की आती है तो भारतीय वायुसेना के जवान हजारों फीट की ऊंचाइयों से छलांग लगाने से भी गुरेज नहीं करते हैं.

Newsbeep

दरअसल,  हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से 'गगन शक्ति' अभ्यास के तहत भारतीय वायु सेना ने बटालियन स्तर की हवा से कूदने की प्रक्रिया का अभ्यास किया. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे भारतीय वायुसेना के ये जवान हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगा रहे हैं. हालांकि, इन सभी को पैराशूट दिया गया है, ताकि सुरक्षित तरीके से जमीन पर लैंड कर सके. मगर इतनी ऊंचाई से छलांग लगाना कोई आसान काम नहीं है.  

आप वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे जवानों को एयरक्राफ्ट से इस अभ्यास के तहत कूदाया जा रहा है. बारी-बारी से कई जवान हवा में जमीन की ओर छलांग लगाते दिख रहे हैं. खास बात है कि ये सभी जवान अपने हथियारों और साजो-सामानों से लैस नजर आ रहे हैं. हवा में जाने के बाद ये सभी अपने पैराशूट को खोल लेते हैं और सुरक्षित तरीके से अभ्यास को अंजाम तक पहुंचाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: बीटिंग द रिट्रीट': सेना के बैंड का बेहतरीन प्रदर्शन