VIDEO: बंगाल की खाड़ी में चार देशों की नौसेना ने दागे ताबड़तोड़ गोले, देखकर चीन के उड़े होश 

3 नवंबर को शुरू हुए इस युद्धाभ्यास 'मालाबार 2020' का आज (शुक्रवार, 6 नवंबर) आखिरी दिन है.

VIDEO: बंगाल की खाड़ी में चार देशों की नौसेना ने दागे ताबड़तोड़ गोले, देखकर चीन के उड़े होश 

कोरोना संकट को देखते हुए युद्धाभ्यास के दौरान चारों देशों के नौसैनिकों का आपस में कोई संपर्क नहीं हुआ.

नई दिल्ली:

भारत समेत चार देशों के नौसैनिक युद्ध अभ्यास "मालाबार 2020" के तीसरे दिन बंगाल की खाड़ी में विशाखापट्टनम के पास उन्नत किस्म के हथियारों से ताबड़तोड़ फायरिंग की गई. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में भारत के अलावा अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेना शामिल है. पिछले एक दशक से हो रहे ऐसे अभ्यास ने मंगलवार को चीन को क्षेत्रीय सैनिक प्रभुत्व और आर्थिक गतिविधियों को कमतर करने की दिशा में कड़ा संदेश दिया है. 3 नवंबर को शुरू हुए इस युद्धाभ्यास का आज (शुक्रवार, 6 नवंबर) आखिरी दिन है.

भारत के INS शक्ति ने अमेरिका और जापान के युद्धपोतों के साथ युद्धाभ्यास किया.नौसेना के पहले चरण के अभ्यास के दौरान भारतीय और एक आस्ट्र्लियाई युद्धपोत से दागे गए गोले का वीडियो आज जारी किया गया है. यह पहली बार है कि भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान- सभी चार साथी देशों के गठबंधन ने ऑपरेशन क्वाड में इस पैमाने पर एक साथ नौसैनिक अभ्यास किया है.

युद्ध अभ्यास का पहला चरण, जो आज समाप्त हो रहा है, सतह, एंटी-सबमरीन और एंटी-एयर वॉरफेयर ऑपरेशन, क्रॉस डेक फ्लाइंग, सीमन्सशिप इवोल्यूशन और हथियार-फायरिंग अभ्यास सहित जटिल और उन्नत नौसेना अभ्यासों पर केंद्रित रहा.

भारतीय नौसेना के युद्धपोत से दागी गई एंटी शिप मिसाइल, बंगाल की खाड़ी में लगाया सटीक निशाना

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि अमेरिकी नौसेना के जॉन एस मैक्केन मिसाइल विध्वंसक, ऑस्ट्रेलिया के बैलरेट युद्धपोत और जापानी विध्वंसक युद्धपोत के साथ एक पनडुब्बी सहित भारतीय नौसेना के पांच जहाज अभ्यास में तैनात किए गए थे. हालांकि, कोरोना संकट को देखते हुए युद्धाभ्यास के दौरान चारों देशों के नौसैनिकों का आपस में कोई संपर्क नहीं हुआ.

'सीमा पर टकराव से बढ़ा संघर्ष, नियंत्रण रेखा पर बदलाव किसी भी हाल में मंजूर नहीं': जनरल रावत

Newsbeep

युद्धाभ्यास का दूसरा चरण नवंबर के मध्य में अरब सागर में होगा. यह युद्धाभ्यास ऐसे समय में हो रहा है, जब भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनातनी का माहौल है.

वीडियो: दिल्ली में सभी तरह के पटाखे बैन, जलाने पर कार्रवाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)