अब 100 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे वाटर ATM, कम कीमत में मिलेगा शुद्ध पानी

देशभर के 100 से भी ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर अब आधुनिकतम तकनीक वाले वाटर एटीएम उपलब्ध हैं.

अब 100 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे वाटर ATM, कम कीमत में मिलेगा शुद्ध पानी

(प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  • अब 100 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे वाटर ATM
  • कम कीमत में मिलेगा शुद्ध पानी
  • पांच रुपये में मिलेगा एक लीटर पानी
नई दिल्ली:

देशभर के 100 से भी ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर अब आधुनिकतम तकनीक वाले वाटर एटीएम उपलब्ध हैं. रेलवे के एक अधिकारी ने आज इसकी जानकारी दी. इन एटीएम के जरिए यात्रियों को कम कीमत पर शुद्ध पानी उपलब्ध होगा. इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड केटरिंग कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने इस तरह के वाटर एटीएम लगाने के लिए जल तकनीक से जुड़े उपक्रम ‘स्वजल’ के साथ पिछले साथ करार किया था. ये एटीएम 14 राज्यों के 104 रेलवे स्टेशनों पर शुद्ध जल उपलब्ध कराएंगे. इन 104 रेलवे स्टशनों में 30 प्रतिशत बड़े और भीड़-भाड़ वाले स्टेशन हैं जबकि 70 प्रतिशत ग्रामीण स्टेशन हैं. 

यह भी पढ़ें: वाराणसी में अब वॉटर एटीएम, दो 2 रुपये में मिलेगा एक लीटर पानी

अधिकारी ने बताया, “ यह योजना 2016 के केंद्रीय बजट में शामिल की गई थी और इसका लक्ष्य देशभर में करीब 40,000 नौकरियां पैदा करना था. वाटर एटीएम यात्रियों के लिए फायदेमंद है जो स्टेशन परिसर पर पानी भर सकते हैं और महंगा पैकेज्ड पानी खरीदने से बच सकते हैं. साथ ही यह एटीएम नष्ट होने वाली वस्तुओं के इस्तेमाल को बढ़ावा देते हैं जिससे प्लास्टिक का इस्तेमाल घटेगा.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: दिल्ली : अब एटीएम से मिलेगा पानी, 15 पैसे प्रति लीटर
इन एटीएम से एक लीटर पानी निकालने के लिए पांच रुपये की कीमत चुकानी होगी जबकि प्लास्टिक के एक कप के लिए एक रुपया अतिरिक्त चुकाना होगा. यात्री भीम एप या पेटीएम के जरिए भुगतान कर सकते हैं.