काशी को विश्व पटल पर अलग पहचान दिलाना ही हमारा मकसद : पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि काशी को विश्व पटल पर अलग पहचान दिलाने के लिए जरूरी है कि यहां केंद्र की योजनाओं को जल्द से जल्द लागू किया जाए.

काशी को विश्व पटल पर अलग पहचान दिलाना ही हमारा मकसद : पीएम मोदी 

पीएम मोदी की फाइल फोटो

खास बातें

  • पीएम मोदी ने की योगी सरकार की तारीफ
  • किसानों के लिए भी हमारी सरकार कर रही है काम- मोदी
  • शाम में लेंगे गंगा आरती में हिस्सा
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बनारस दौरे में कहा कि शहर को स्वच्छ बनाना उनकी प्राथमिकताओं में से एक है.  गौरतलब है कि पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति माइक्रैं के साथ बनारस के दौरे पर आए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने कई घोषणाएं भी की. उन्होंने कहा है कि बीते कई वर्षों से काशी और पटना के बीच एक तेज गति से चलने वाली ट्रेन की जरूरत महसूस की जा रही थी. आज मुझे काशी और पटना को जोड़ने वाली रेल परियोजना का शुभारंभ करने का मौका मिला. आज से काशी और पटना के बीच तेज गति से चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस आम लोगों के उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़ें: फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने यूपी के मिर्जापुर में सबसे बड़े सोलर प्लांट का किया लोकार्पण

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि काशी को विश्व पटल पर अलग पहचान दिलाने के लिए जरूरी है कि यहां केंद्र की योजनाओं को जल्द से जल्द लागू किया जाए. हमारी सरकार इस ओर काम कर रही है. चाहे बात स्वच्छता की हो या फिर इंफ्रास्ट्रक्चर की. हमारी सरकार हर क्षेत्र में बेहतर काम कर रही है. स्वच्छता अभियान का जिक्र करते हुए पीएम ने कचरा महोत्सव शुरू कराने की बात कही. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वह यहां चल रहे कचरा महोत्सव को जरूर देखें. साथ ही कोशिश करे कि हर आदमी कबाड़ से जुगाड़ तकनीक को समझे और उसे लागू करे.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के स्वागत के लिए बनारस तैयार

इस महोत्सव का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि यहां छोटे छोटे बच्चों ने कूड़े से अच्छी चीजें बनाई है. हमें सीखना चाहिए कि कैसे हम एक ही चीज से कितनी अलग-अलग चीजें बना सकते हैं. निक्कमी से निक्कमी चीज का भी उत्तम से उत्तम इस्तेमाल किया जा सकता है. पीएम मोदी ने इस दौरान यूपी सरकार द्वारा गरीबों को घर आवंटित करने की भी बात की. उन्होंने कहा बीते कई वर्षों से राज्य में गरीबों को घर आवंटित करने की बात ही की जा रही थी. लेकिन योगी सरकार ने न सिर्फ गरीबों को घर दिलाने के लिए केंद्र से पैसे आवंटित कराए बल्कि उन्हें घर भी दिए. मेरी सरकार आने वाले समय में 8 लाख परिवारों को घर देगी.

यह भी पढ़ें: 'शादी शगुन' योजना: घोषणा के आठ महीने बाद भी तय नहीं कब लागू होगी योजना

उन्होंने कहा कि बनारस शहर का आधुनिकीकरण हमारा लक्ष्य है. यही वजह है कि हम हर क्षेत्र में एक समान विकास कार्य कर रहे हैं. उन्होंने यूपी में किसानों की बेहतर होती हालत का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पहले की सरकार की तुलना मे योगी सरकार ने राज्य में किसानों का विशेष ध्यान रखा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: गंगा आरती में हिस्सा लेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

इस मौके पर पीएम ने बनारस में 600 करोड़ रुपय की लागत से ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की घोषणा भी की. ने धान के पीए मोदी ने इस दौरान केंद्र सरकार की योजनाओं का भी जिक्र किया.