उत्तर भारत में शीत लहर का दौर जारी, दिल्ली में आज छाया रहेगा कोहरा

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड, 22 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पड़ने से केंद्र शासित प्रदेश में बर्फबारी और बारिश की संभावना

उत्तर भारत में शीत लहर का दौर जारी, दिल्ली में आज छाया रहेगा कोहरा

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Weather: उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में रविवार को भी कड़ाके की ठंड (Cold Wave) जारी रही, जहां कुछ स्थानों पर रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. साथ ही कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस मापा गया लेकिन अगले दो दिनों में हवा की दिशा बदलने के साथ इसके बढ़ने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार की सुबह हल्का कोहरा छाया रहेगा और हल्की बारिश का भी अनुमान है. महानगर का न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान क्रमश: आठ डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में पूर्व दिशा की ओर से चल रही हवा बर्फ से आच्छादित पश्चिमी हिमालय की तरफ से आने वाली हवाओं की तरह ठंडी नहीं है. इसलिए अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का अनुमान है.

दिल्ली में शनिवार को अनुकूल गति से हवाएं बहने और प्रदूषकों के छितराव से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में मामूली सुधार आया है और यह ‘गंभीर' श्रेणी से ‘बेहद खराब' श्रेणी में आ गया है. दिल्ली में रविवार रात नौ बजे एक्यूआई 329 दर्ज किया गया जबकि शनिवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 407 था. इसी प्रकार गत शुक्रवार, बृहस्पतिवार और बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का औसत एक्यूआई क्रमश: 460, 429 और 354 दर्ज किया गया था. उल्लेखनीय है कि 0-50 के बीच एक्यूआई को ‘बेहतर', 51-100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘सामान्य', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है.

कश्मीर में कड़ाके की ठंड जारी है, हालांकि घाटी में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 22 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पड़ने की संभावना है, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में बर्फबारी और बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कश्मीर में रात के तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई लेकिन यह जमाव बिंदु से कई डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो उससे पिछली रात के तापमान माइनस 8.2 डिग्री सेल्सियस से अधिक है.

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण कश्मीर में स्थित पहलगाम का न्यूनतम तापमान शून्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. उससे पिछली रात पहलगाम का तापमान माइनस 9.4 डिग्री सेल्सियस था. विभाग ने कहा कि गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. शुक्रवार रात को यहां तापमान माइनस 5.4 डिग्री सेल्सियस रहा था. काजीगुंड जम्मू-कश्मीर का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. विभाग ने कहा कि प्रसिद्ध डल झील समेत विभिन्न जलाशय जम गए हैं.

उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में रविवार को मौसम शुष्क रहा और कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा.
मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अलग-अलग स्थानों पर मौसम सर्द होने के साथ ही कोहरे की स्थिति बनी हुई है. राज्य की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि प्रयागराज का न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर में 12.3 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी में 10.4 डिग्री सेल्सियस, झांसी में न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस, कानपुर में 6.6 डिग्री सेल्सियस और आगरा में 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सोनभद्र जिले का चुर्क प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां पारा 4.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया.
मौसम विभाग के मुताबिक 18 जनवरी को कुछ स्थानों पर सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. विभाग ने 18 जनवरी को राज्य के कुछ स्थानों पर मौसम अत्‍यंत सर्द होने का पूर्वानुमान लगाया है. प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर 19 जनवरी और 20 जनवरी को भी कोहरा पड़ने की संभावना जताई गई है.

पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में सर्दी का प्रकोप जारी है, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हरियाणा के नारनौल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है जहां पर न्यूनतम तामपान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश के हिसार जिले में भी शनिवार-रविवार की दरमियानी रात कड़ाके की सर्दी पड़ी, यहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है. इसी प्रकार सिरसा, भिवानी और रोहतक में न्यूनतम तापमान क्रमश: चार डिग्री, 4.7 डिग्री और 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Newsbeep

पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम 3.4 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं फरीदकोट और गुरदासपुर में भी सामान्य से कम तापमान रहा जहां पर क्रमश: 5.5 डिग्री और सात डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. प्रदेश के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, पठानकोट और आदमपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.3 डिग्री, 7.6 डिग्री, 7.4 डिग्री, 8.6 डिग्री और 7.5 डिग्री दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी एवं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गत कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान छह से 10 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राजस्‍थान के अनेक हिस्‍सों में रात के न्‍यूनतम तापमान में गिरावट आई है वहीं शनिवार की रात पिलानी 1.4 डिग्री सेल्सियस न्‍यनूतम तापमान के साथ सबसे सर्द स्थान रहा. मौसम विभाग के अनुसार इसी तरह चुरू में न्‍यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं गंगानगर में यह 2.5, जैसलमेर में 6.1 , बीकानेर में 6.3 और अलवर में 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्‍य के अनेक हिस्‍सों में रविवार सुबह घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य के कई हिस्‍सों में सर्दी व कोहरे का क्रम अभी जारी रहेगा.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)