उत्तर भारत में ठंड से अभी राहत नहीं, कश्मीर घाटी में बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित

दिल्ली सहित उत्तर भारत में ठंड से राहत के संकेत हैं, लेकिन पहाड़ी राज्यों मे मंगलवार के बाद ही मौसम में परिवर्तन होने की संभावना है.

उत्तर भारत में ठंड से अभी राहत नहीं, कश्मीर घाटी में बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित

दि्ल्ली सहित उत्तर-भारत में तापमान में हो सकती है बढ़ोतरी

खास बातें

  • उत्तर भारत में ठंड से अभी राहत नहीं
  • कश्मीर घाटी में बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित
  • बर्फबारी के कारण कश्मीर घाटी में तापमान में गिरावट
नई दिल्ली:

दिल्ली सहित उत्तर भारत में ठंड से अभी राहत के संकेत नही है, पहाड़ी राज्यों मे मंगलवार के बाद मौसम में परिवर्तन होने की संभावना है. कश्मीर घाटी में सोमवार को बर्फ की मोटी चादर में लिपटी हुई है और भारी बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. घाटी के मैदानी और ऊंची पहाड़ी वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है. श्रीनगर में 12 सेंटीमीटर, गुलमर्ग में 27 सेंटीमीटर और पहलगाम में 21.5 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित, पंजाब, हरियाणा, बिहार, झारखंड में कुहासे में कमी की संभावना है लेकिन ठंड से राहत के लिए लोगों को अभी इंतजार करना होगा. राजस्थान, गुजरात जैसे राज्यों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई गयी है. 

Weather Report: दिल्ली में कोहरा, पंजाब-हरियाणा में शीत लहर और यूपी में बारिश, कुछ ऐसा है मौसम का हाल

बर्फबारी के कारण कश्मीर घाटी में तापमान में गिरावट आई है. श्रीनगर में रात का तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. गुलमर्ग में शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ. मौसम विभाग ने अपने अनुमान में सोमवार को और अधिक बर्फबारी होने की बात कही है, जबकि मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से सामान्य बर्फबारी होने के आसार हैं.

दिल्ली में 1901 के बाद सबसे अधिक सर्द रहा दिसंबर 2019

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि लगातार कुहासे का असर देश में वायु और रेलसेवा पर पड़ा है, शुक्रवार को दिल्ली आने वाली 23 ट्रेनें देर से दि्ल्ली पहुंची थी. इंडियन रेलवे के अनुसार कई रेलगाड़ी एक से साढ़े तीन घंटे तक लेट थी, दिल्ली आ रही कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस सबसे अधिक साढ़े तीन घंटे की देरी से स्टेशन पहुंच रही है, जबकि मुजफ्फरपुर-आनन्द विहार सप्तक्रांति एक्सप्रेस एक घंटे की देरी से दिल्ली पहुंच रही है. इसके अलावा गोरखपुर-आनन्द विहार हमसफर एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस ढाई घंटे की देरी से दिल्ली पहुंची थी

VIDEO: दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड ने हीटर की मांग बढ़ाई