चूरू में लगातार तीसरे दिन पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार, दिल्ली में आज पड़ सकती हैं राहत की फुहारें

भीषण गर्मी से जूझ रहे देश के विभिन्न इलाके, राजस्थान के चूरू में सबसे ज्यादा 50.3 डिग्री सेल्सियस रहा अधिकतम तापमान

चूरू में लगातार तीसरे दिन पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार, दिल्ली में आज पड़ सकती हैं राहत की फुहारें

सोमवार को दश भर में लू का प्रकोप देखने को मिला. मंगलवार को दिल्ली में बारिश होने की संभावना है.

खास बातें

  • राजधानी दिल्ली में मंगलवार को पड़ सकती हैं हल्की फुहारें
  • श्रीगंगानगर में 48.8 डिग्री और बीकानेर में 48.4 डिग्री रहा तापमान
  • नागपुर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा
नई दिल्ली:

भीषण गर्मी ने सोमवार को भी राहत नहीं दी. राजस्थान के चूरू में लगातार तीसरे दिन अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचा. राजस्थान के ही श्री गंगानगर सहित पाकिस्तान सीमा से सटे इलाकों सूरज आग बरसाता रहा. दिल्ली में सोमवार को गर्मी से आंशिक राहत मिली. यहां अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री के बीच रहा. इसके साथ ही मौसम विभाग की भविष्यवाणी दिल्ली वासियों को राहत देने वाली है. मंगलवार को दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है.  
 
भारत के कई हिस्सों में सोमवार को भी लू से राहत नहीं मिली. देश में सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान के चूरू जिले में दर्ज किया गया. चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में तापमान में थोड़ी गिरावट रही. पालम ऑब्जर्वेटरी ने सोमवार को अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. रविवार को पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. दिल्ली में मंगलवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने बिजली गरजने, आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. इससे भीषण गर्मी से मामूली राहत मिलने के आसार हैं.

राजस्थान का चूरू लगातार तीसरे दिन देश में सबसे ज्यादा गर्म रहा. यहां अधिकतम तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद दूसरे स्थान पर श्रीगंगानगर (48.8 डिग्री) रहा. बीकानेर में 48.4 डिग्री और कोटा में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से चार डिग्री सेल्सियस से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी 48 घंटे में पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान प्रचंड लू की चपेट में रहेंगे.

मौसम का हाल: अगले दो दिन जारी रहेगी लू, फिर धीरे-धीरे ऐसे मिलेगी राहत

हरियाणा में भी लू की स्थिति बनी रही. हरियाणा के नारनौल में सोमवार को सबसे ज्यादा तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है. हिसार में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह सामान्य से तीन डिग्री ऊपर है. वहीं पंजाब के अमृतसर में तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जबकि लुधियाना में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दोनों राज्य में कई जगहों पर अगले कुछ दिनों में लू से राहत मिल सकती है.

जम्मू-कश्मीर की सर्दियों की राजधानी जम्मू में भी सामान्य से ऊपर 41.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र लू से जूझ रहे हैं. मौसम विभाग ने चेताया कि सात जून तक कोई राहत नहीं मिलेगी. विदर्भ के सबसे बड़े शहर नागपुर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

भीषण गर्मी हो सकती है जानलेवा, पहचानें लू लगने के लक्षण और तुरंत अपनाएं ये उपाय

इस बीच देश के कुछ हिस्सों में बारिश होने से वहां रहने वालों को कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग ने कहा है कि तेलंगाना में हैदराबाद के विभिन्न हिस्सों और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार को बारिश हुई. हैदराबाद का अधिकतम तापमान सोमवार को 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अन्य हिस्सों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर रहा. राज्य में सबसे ज्यादा गर्मी आदिलाबाद में रही. यहां अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इसके बाद निजामाबाद में तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

दिल्ली में सोमवार को गर्मी के प्रकोप में कमी आई, लेकिन आर्द्रता के उच्च स्तर ने लोगों की बेचैनी अवश्य बढ़ा दी. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आर्द्रता का स्तर 39 से 62 प्रतिशत के मध्य रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पारे में गिरावट का श्रेय बंगाल की खाड़ी से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आने वाली तेज हवाओं को दिया जा सकता है. श्रीवास्तव ने कहा, "तापमान तो सामान्य हो गया है, पर उच्च आर्द्रता ने लोगों की दिक्कतों में इजाफा किया है. विभाग के अनुसार मंगलवार को आसमान में बादल छाये रह सकते हैं और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. विभाग ने 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

VIDEO : चूरू दुनिया का तीसरा सबसे गर्म शहर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से)