Weather News Today : ज्यादा ठंडा रहेगा नया साल, दिल्ली-NCR में 3 जनवरी तक चल सकती है शीतलहर

उत्तर भारत में पहले ही तापमान 6 से 5 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने इस सप्ताह के बाद इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने और घने कोहरे का अनुमान जताया है.

Weather News Today : ज्यादा ठंडा रहेगा नया साल, दिल्ली-NCR में 3 जनवरी तक चल सकती है शीतलहर

दिल्ली में 30 दिसंबर से 3 जनवरी तक शीतलहर ढा सकती है कहर. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Delhi Weather News : दिल्ली-NCR में 30 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी के बीच में तेज से लेकर भीषण शीतलहर चलने वाली है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को बताया कि इस दौरान न्यूनतम तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉक्टर आरके जेनामनि ने ANI से कहा कि एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव देखा जा सकता है. उन्होंने कहा, 'नया साल ज्यादा ठंडा होगा. ऐसा कुछ दिनों तक रहेगा. यह ताजे-ताजे पश्चिमी विक्षोभ के चलते हो रहा है. इस दौरान वायु गुणवत्ता खराब से मध्यम श्रेणी में रहेगी.'

उत्तर भारत में पहले ही तापमान 6 से 5 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने इस सप्ताह के बाद इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने और घने कोहरे का अनुमान जताया है. ऊपरी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान में रविवार को मामूली वृद्धि दर्ज की गई.

मौसम विभाग ने कहा, '28 से 29 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में बहुत अधिक शीतलहर चलने का अनुमान है. इन क्षेत्रों में घना कोहरा भी छाये रहने के आसार है.' दिल्ली के लिए आंकड़े देने वाली सफदरजंग वेधशाला ने रविवार सुबह न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो शनिवार को 4.6 डिग्री सेल्सियस था.

यह भी पढ़ें : दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के आसार, मौसम विभाग ने शराब पीने वालों को दी ये सलाह

क्या है दूसरे राज्यों का हाल?

कश्मीर में रविवार को शीतलहर और तेज हो गई तथा समूची घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया. पंजाब और हरियाणा में रविवार को भी कड़ाके की ठंड का दौर जारी रहा जबकि गुरदासपुर का न्यूनतम तापमान लुढ़क कर दो डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुरदासपुर पंजाब का सबसे ठंडा स्थान रहा जबकि हरियाणा का सबसे ठंडा स्थान 3.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ नारनौल रहा. पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला शहर भी सर्दी की चपेट में हैं जहां पर न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.8 डिग्री, 4.2 डिग्री और 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
हिमाचल प्रदेश के केलांग, काल्पा, मनाली, मंडी, सोलन, सुंदरनगर और भुंतर में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया.

शीतलहर ने उत्तर प्रदेश में सर्दी बढ़ा दी है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा. आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप रहा. इस अवधि में ज्यादातर मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. कुछ स्थानों पर घना कोहरा भी गिरा. रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के वाराणसी, बरेली, गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज, लखनऊ तथा बरेली मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. .


मध्यप्रदेश विशेषकर राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में 29 दिसंबर से इस महीने में दूसरी बार शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. केलोंग, कल्पा और मनाली सहित राज्य में कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. राज्य में सबसे अधिक तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस कांगड़ा में दर्ज किया गया. मौसम केंद्र ने सोमवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(एजेंसियों से इनपुट के साथ)