मौसम विभाग ने कहा, केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए अनुकूल स्थितियां

मौसम विभाग ने कहा, केरल में मॉनसून की शुरुआत के लिए अनुकूल स्थितियां

प्रतीकात्मक फोटो

तिरुवनंतपुरम:

अगले दो से तीन दिनों में केरल में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून की शुरुआत के लिए परिस्थिति अनुकूल है। यह जानकारी मौसम विभाग (आईएमडी) ने दी है।

मौसम विभाग ने रविवार दोपहर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश में कई जगहों पर और छत्तीसगढ़, असम, मेघालय और केरल में कुछ जगहों पर वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़े हैं।

14 मौसम केंद्रों के आंकड़ों का विश्लेषण जारी
विगत कुछ दिनों से केरल में वर्षा हो रही है। मौसम विभाग के अधिकारी केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक के मैंगलोर में स्थापित 14 मौसम केंद्रों के आंकड़ों का विश्लेषण कर रहे हैं। नियम यह है कि अगर इन 14 मौसम केंद्रों में से 60 प्रतिशत, 10 मई के बाद लगातार दो दिनों तक 2.5 मिलीमीटर या इससे ज्यादा वर्ष होने की सूचना देते हैं तो इसके दूसरे दिन दिन केरल में मॉनसून की शुरुआत की घोषणा कर दी जाती है, बशर्ते कि हवा और बादल का बनना भी अनुकूल हो।

15 जुलाई के आसपास देश में फैल जाता है मॉनसून
दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून सामान्यत: केरल में 1 जून के आसपास सक्रिय होता है। यह तरंगों में पूर्वोत्तर की ओर आगे बढ़ता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश में फैल जाता है। गत साल मौसम विभाग ने 30 मई को मॉनसून की शुरुआत की भविष्यवाणी की थी, लेकिन वास्तव में मानसून 5 जून को सक्रिय हुआ था। मौसम विभाग 2005 से स्वदेश में विकसित सांख्यिकी मॉडल के आधार पर चार दिन आगे-पीछे की त्रुटि के साथ केरल में मॉनसून आने की तिथि की भविष्यवाणी करता है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com