NDTV Khabar

Weather Report: आज फिर ठंड से कांप उठी दिल्ली, मध्य प्रदेश में तेज हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से शीतलहर की वापसी के संकेत हैं. राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रविवार की सुबह बेहद सर्द रही.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weather Report: आज फिर ठंड से कांप उठी दिल्ली, मध्य प्रदेश में तेज हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

सर्द ठंड से ठिठुरी दिल्ली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से शीतलहर की वापसी के संकेत हैं. राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रविवार की सुबह बेहद सर्द रही. दिल्ली-एनसीआर में सुबह न्यूनतम ताममान करीब 4 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं मध्य प्रेदश में एक ठंड ने ठिठुरन बढ़ा दी है. हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी से तेज हवाएं चल रही हैं और शीतलरह का प्रोकप जारी है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में बारीश भी हो सकती है.

मौसम : हिमाचल और कश्मीर में बर्फ की चादर, बारिश से तरबतर दिल्ली में लगा जाम

दिल्ली का मौसम:
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार की सुबह बेहद सर्द रही जब न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया ‘न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है. अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री रहा.' हवा में नमी का स्तर 100 फीसदी दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानियों ने दिन भर आसमान साफ रहने और सोमवार को घना कोहरा छाये रहने का अनुमान जताया है. अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 19 डिग्री के आसपास रह सकता है. शनिवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


सर्द हवाओं से ठिठुरा पूरा उत्तर भारत, खराब मौसम में कई उड़ाने हुई रद्द, ट्रेन चल रहीं देरी से

वायु गुणवत्ता एवं मौसम अनुमान प्रणाली के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में सकल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 218 पर पहुंच गया. शहर की समग्र वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई.

मध्य प्रदेश का मौसम:
वहीं, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों मे चल रही हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. राज्य में रविवार को मौसम साफ है और धूप खिली हुई है. हवाएं ठिठुरन पैदा कर रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कई हिस्सों में हुई बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. ठंड बढ़ गई है और तापमान में गिरावट आई हैं. राज्य में धार जिला सबसे ठंडा रहा जहां तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश से बढेगी ठंड, दिल्ली में घना कोहरा बढ़ायेगा पॉल्यूशन

टिप्पणियां

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में रीवा, शहडोल व जबलपुर संभागों के कई जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.
 
जम्मू एवं कश्मीर का मौसम:
जम्मू एवं कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में रविवार को द्रास राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 28.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि शनिवार को द्रास में अधिकतम तापमान भी शून्य से नीचे रहा, जो कि शून्य से 10.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "राज्य में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आने की संभावना है और मौसम अगले तीन दिनों तक शुष्क रहने के आसार हैं. (इनपुट एजेंसियां)
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement