NDTV Khabar

मौसम का बिगड़ता मिजाज:कई राज्यों में बढ़ा ठंड का प्रकोप,दिल्ली में टूटा सर्दी का रिकॉर्ड

पहाड़ी राज्यों में बढ़ती बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई देने लगा है. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत ठंड की ठिठुरन को महसूस कर रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मौसम का बिगड़ता मिजाज:कई राज्यों में बढ़ा ठंड का प्रकोप,दिल्ली में टूटा सर्दी का रिकॉर्ड

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पहाड़ी राज्यों में बढ़ती बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई देने लगा है. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत ठंड की ठिठुरन को महसूस कर रहा है. बुधवार सुबह दिल्ली का मौसम सर्द रहा, तापमान 5.2 डिग्री तक जा गिरा जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री नीचे है. वहीं वायु गुणवत्ता का स्तर 'बेहद खराब' पर दर्ज किया गया.  मौसम विभाग ने अगले दो दिन शुक्रवार तक शीतलहर चलने का पूर्वानुमान जताया है.  

मंगलवार को भी न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, साल 2015 के बाद से यह दिसंबर की सबसे सर्द रात रही. मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "सुबह दिल्ली के आसमान पर धुंध की चादर छाई रही लेकिन बाकी पूरे दिन आसमान साफ रहेगा. शाम को तापमान में गिरावट आने के बाद धुंध या कोहरा छा सकता है."

सर्दियों में कैसे करें त्वचा की देखभाल, यहां हैं 5 बेस्ट टिप्स


मौसम विभाग के अनुसार हवा की कम रफ्तार और आद्रता का स्तर 97 फीसदी पहुंच जाने की वजह से दिल्ली-एनसीआर की हवा बेहद प्रदूषित हो चुकी है. अगले दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति बने रहने का अनुमान है.  मौसम विशेषज्ञों ने सुबह और सूर्यास्त के बाद प्रदूषण से बचने और घर से बाहर निकलने पर एन-95 या पी-100 रेस्पिरेटर्स (श्वसन यंत्र) पहनने की सलाह दी है. 

साल के इस मौसम में भारतीय हो जाते हैं ज्यादा आलसी, नहीं करते ऑफिस में काम

मध्य प्रदेश में भी बढ़ी सर्दी 

टिप्पणियां

दिल्ली-एनसीआर के अलावा मध्य प्रदेश में मौसम में बदलाव का दौर जारी है.चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में होने के बावजूद मध्य प्रदेश पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. राज्य में धुंध और कोहरे का असर नजर आने लगा है. बीती रात और बुधवार की सुबह कोहरा छाया रहा. वहीं बुधवार को भी हवाओं में ठंडक बनी हुई है, खिली धूप ठंड से राहत देने वाली है. राज्य के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 8 डिग्री, ग्वालियर का 4.4 डिग्री और जबलपुर का 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.वहीं मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.6 डिग्री, ग्वालियर का 23.8 डिग्री और जबलपुर का 23.1 डिग्री सेल्सियस रहा.


कश्मीर में शीतलहर का प्रकोप जारी, लद्दाख जमा
 
वहीं कश्मीर घाटी में बुधवार को शीत लहर का प्रकोप जारी दिखा.  लद्दाख का तापमान हिमांक बिंदू से कई डिग्री नीचे पहुंच गया है और कारगिल का तापमान शून्य से 14.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.  मौसम विभाग ने अपने अनुमान में कहा है कि रात में आसमान साफ रहने के साथ एक और सप्ताह तक शीतलहर जारी रहेगी.  



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement