दिल्ली में कोहरा, घाटी में गिरा पारा और राजस्थान में सर्दी जारी, जानिए देश भर में मौसम का हाल

उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर भारत की ओर जाने वाली करीब 20 ट्रेनें विलंब से चल रही हैं.

दिल्ली में कोहरा, घाटी में गिरा पारा और राजस्थान में सर्दी जारी, जानिए देश भर में मौसम का हाल

शनिवार की सुबह राजधानी दिल्ली में घना कोहरा छाया रहा.

खास बातें

  • दिल्ली में शनिवार सुूबह कोहरा छाया रहा
  • राजस्थान में सर्दी जारी है
  • घाटी में पारा शून्य से नीचे चल रहा है
नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा जिससे विजिबिलिटी कम होने से दिल्ली आने वाली ट्रेनें लेट हो गईं. राजधानी में न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कश्मीर और लद्दाख की बात की जाए तो दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में शीत लहर का प्रकोप जारी है और पारा शून्य से नीचे चला गया है. जिसके कारण सड़क पर बर्फ जमी रही और मोटरसाइकिल चालकों को असुविधा का सामना करना पड़ा. वहीं, राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली, कश्मीर और राजस्थान के मौसम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है- 

दिल्ली में सुबह रहा घना कोहरा
राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पालम में सुबह पांच बजकर 30 मिनट पर दृश्यता 50 मीटर थी. उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर भारत की ओर जाने वाली करीब 20 ट्रेनें विलंब से चल रही हैं. सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर सापेक्ष आर्द्रता 100 फीसदी दर्ज की गई.

अधिकारी ने बताया कि दोपहर तक कोहरा छटने की संभावना है और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि सुबह नौ बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 240 दर्ज किया गया जो ‘खराब' की श्रेणी में आता है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कश्मीर घाटी और लद्दाख में शीतलहर जारी, तापमान शून्य से नीचे
कश्मीर घाटी और लद्दाख में शनिवार को शीतलहर का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया जिसके कारण सड़क पर बर्फ जमी रही और मोटरसाइकिल चालकों को असुविधा का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.

प्रसिद्ध स्की रिसोर्ट गुलमर्ग कश्मीर में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद कश्मीर घाटी और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में तापमान शून्य से नीचे चला गया जिसके कारण सड़क पर बर्फ जमी रही और मोटरसाइकिल चालकों और अन्य आने जाने वालों को असुविधा का सामना करना पड़ा.

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री कम दर्ज किया गया जो कि शुक्रवार को दर्ज किए गए तापमान से कम था. दक्षिणी कश्मीर स्थित काजीगुंड में पारा शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. पर्यटन स्थल पहलगाम का तापमान शून्य से 6.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जो कि शुक्रवार को दर्ज किए तापमान से अधिक था. कोकेरनाग में रात का तापमान शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा.

लद्दाख के लेह में तापमान शून्य से 13 डिग्री कम रहा और निकटस्थ द्रास में न्यूनतम तापमान शून्य से 24.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. मौसम विभाग ने कहा कि हालांकि अगले तीन दिन तक घाटी में हिमपात होने की संभावना नहीं है लेकिन 21 जनवरी से 24 जनवरी के बीच हल्की बर्फबारी हो सकती है.

पश्चिमी राजस्थान में सर्दी जारी
राजस्थान के पश्चिमी हिस्से विशेषकर गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरु और सीकर में अब भी अच्छी खासी सर्दी पड़ रही है. हालांकि बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान बढ़ा है. मौसम विभाग के अनुसार, बीती रात 3.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ गंगानगर सबसे सर्द रहा.

इसके बाद चुरु में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 5.4 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 6.0 डिग्री सेल्सियस और बीकानेर में 6.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर में रात का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शनिवार को धीमी धूप खिली रही. मौसम विभाग का कहना है कि गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरु, बीकानेर, सीकर और अलवर में आने वाले चौबीस घंटे भी सर्दी रहेगी और इन जिलों के साथ साथ पूर्वी तथा पश्चिमी राजस्थान के कई अन्य भागों में भी घना कोहरा छाये रहने का अनुमान है.