दिल्ली में नए साल के पहले दिन ठंड से ठिठुरे लोग, आज आएगा बदलाव; ऐसा रहेगा मौसम

नए साल के पहले दिन दिल्ली में लोगों को ठंड से मिली थोड़ी राहत, न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा

दिल्ली में नए साल के पहले दिन ठंड से ठिठुरे लोग, आज आएगा बदलाव; ऐसा रहेगा मौसम

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • गुरुवार को तेज सतही हवा बहने का पूर्वानुमान
  • राजधानी में दिन में आम तौर पर बादल छाये रहेंगे
  • बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को नए साल के पहले दिन धूप निकली और अधिकतम तापमान बढ़कर 20.5 डिग्री सेल्सियस हो गया जिससे लोगों को पिछले 15 दिन से पड़ रही हाड़ कंपाने वाली ठंड से थोड़ी राहत मिली. हालांकि दिल्ली वासियों को सुबह में ठंड का अहसास हुआ क्योंकि न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि बृहस्पतिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों बढ़ने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि शीतलहर में कमी हो रही है.

श्रीवास्तव ने कहा कि बृहस्पतिवार को हल्की वर्षा भी होने की संभावना है. मौमस विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि नए वर्ष के पहले दिन न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम है. वहीं अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को भी न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

अधिकारियों ने बताया कि शहर में मध्यम स्तर का कोहरा छाये रहने के चलते दृश्यता कम होने के कारण 29 ट्रेनों की आवाजाही में दो से नौ घंटे का विलंब हुआ. उन्होंने बताया कि हवा में आर्द्रता का स्तर अधिकतम 100 प्रतिशत और सबसे कम 49 प्रतिशत के बीच ऊपर नीचे होता रहा.

पूरे उत्तर भारत में बर्फीली ठंड का प्रकोप, नए साल में करवट लेगा मौसम

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सुबह नौ बजकर 38 मिनट पर वायु गुणवत्ता 433 दर्ज की गई जो कि ‘गंभीर' श्रेणी में है. शाम में इसमें थोड़ा सुधार हुआ और वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम सात बजे 431 दर्ज किया गया.

दिल्ली में 1901 के बाद सबसे अधिक सर्द रहा दिसंबर 2019

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को तेज सतही हवा बहने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘दिन में आम तौर पर बादल छाये रहेंगे तथा बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. दिन में शहर में तेज सतही हवा चलेगी. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः छह डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.''

मौसम का कहर : गाजियाबाद में कड़कड़ाती ठंड के कारण मर रहे पक्षी

दिल्ली में दिसम्बर 2019 में लगातार 18 ‘‘ठंडे दिन'' दर्ज किए गए जो कि दिसम्बर 1997 में 17 ठंडे दिन के बाद अधिकतम है. अधिकतम तापमान सोमवार को 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जिससे वह दिन 1901 के बाद दिसम्बर का सबसे ठंडा दिन बन गया.

दिल्ली में ठंड का जबरदस्त प्रकोप, बर्फीली हवाओं ने लोगों को कंपाया

VIDEO : दिसंबर में ठंड ने तोड़े कई रिकार्ड

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com