NDTV Khabar

मौसम का हाल: अगले दो दिन जारी रहेगी लू, फिर धीरे-धीरे ऐसे मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने सोमवार के लिए पूर्वी राजस्थान और महाराष्ट्र में विदर्भ के लिए एंबर रंग और मराठावाड़ा, सूरत तथा कच्छ, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए पीले रंग की चेतावनी जारी की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मौसम का हाल: अगले दो दिन जारी रहेगी लू, फिर धीरे-धीरे ऐसे मिलेगी राहत

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

उत्तर भारत के मैदानों, मध्य और दक्षिण भारत में दो और दिनों तक लू जारी रहने और फिर उसके धीरे-धीरे कम होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को कहा, ‘देश के उत्तरी हिस्सों में पूर्वी हवाओं के निम्न स्तर के कारण रविवार से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में लू की उग्रता काफी कम होने की संभावना है.' आईएमडी ने मध्य प्रदेश और पश्चिम राजस्थान में सोमवार को तेज लू चलने का अनुमान जताया था. उसने इन दोनों राज्यों के लिए लाल रंग की चेतावनी जारी की थी. आईएमडी के पास मौसम की उग्रता का संकेत देने के लिए चार रंग के कोड हैं- लाल रंग अत्यधिक उग्र मौसम के लिए, इसके बाद एंबर, पीला और फिर हरा रंग आता है जो सामान्य मौसम का प्रतीक है.

मौसम विभाग ने सोमवार के लिए पूर्वी राजस्थान और महाराष्ट्र में विदर्भ के लिए एंबर रंग और मराठावाड़ा, सूरत तथा कच्छ, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए पीले रंग की चेतावनी जारी की. देश के बड़े हिस्से में गत सप्ताह भयंकर लू चली. राजस्थान में तो तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. अगर किसी मैदानी हिस्से में अधिकतम तापमान लगातार दो दिनों तक 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है तो इसे लू चलना कहता है. अगर तापमान लगातार दो दिन तक 47 डिग्री सेल्सियस के पार कर जाता है तो इसे भीषण लू कहा जाता है.


भीषण गर्मी हो सकती है जानलेवा, पहचानें लू लगने के लक्षण और तुरंत अपनाएं ये उपाय

वहीं राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर रविवार को जारी रहा. सूरज की तपिश के साथ लू चलने से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. चूरू में रविवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 48.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीकर के नैछवा थाना क्षेत्र में शनिवार को एक किसान की खेत में काम करने के दौरान भीषण गर्मी से मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि हनुमान जाट की खेत में काम करने के दौरान मौत हो गई. 

दिल्ली-एनसीआर में लोगों को अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, जानें अपने राज्य का हाल...

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकतर हिस्सों में लू का प्रकोप बना हुआ है. श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 48.1 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 47.8 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 47.5 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 47.2 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 46.4 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 45.5 डिग्री सेल्सियस और अजमेर में 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

(इनपुट- भाषा)

टिप्पणियां

दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर जारी, 'मई 2013' के बाद 'मई 2019' में दर्ज किया गया अधिकतम तापमान

Video: राजस्थान में भीषण गर्मी, चुरू बना दुनिया का तीसरा सबसे गर्म इलाका



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement