NDTV Khabar

दिल्ली में 4-5 दिन रहेगा शीतलहर का प्रकोप, कई जगह बारिश और ओले गिरने के आसार, जानें- आपके शहर के मौसम का हाल

रविवार शाम बिजली कड़कने तथा मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. रविवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली में 4-5 दिन रहेगा शीतलहर का प्रकोप, कई जगह बारिश और ओले गिरने के आसार, जानें- आपके शहर के मौसम का हाल

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. रविवार शाम मूसलाधार बारिश के आसार
  2. दिल्ली को अभी शीतलहर से राहत नहीं
  3. बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह बादल छाये रहे और बारिश हुई वहीं दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बादल छाये रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है. अधिकारी ने बताया, ‘दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है.'साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के सोमवार तक बने रहने की संभावना के कारण यहां सर्दी चार-पांच दिनों तक और बढ़ने की संभावना है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, 'चार मार्च तक घने बादलों के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ ओलावृष्टि के साथ मूसलाधार बारिश, बिजली तड़कने तथा तेज हवा चलने की संभावना है.'

उन्होंने आगे कहा कि रविवार शाम बिजली कड़कने तथा मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. रविवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिल्ली स्थित निजी मौसम विज्ञान एजेंसी स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत के अनुसार, दिल्ली में छह मार्च तक ठंडी हवाओं के साथ सर्दी रहेगी. उन्होंने कहा कि सर्दी के इतने लंबे समय तक रहने के पीछे निरंतर तथा सघन पश्चिमी विक्षोभ है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह इस मौसम का सर्दी का अंतिम झोका है.


दिल्ली में बारिश के साथ पड़े ओले, कुंभ में दो दिन तक हो सकती है भारी बारिश, जानें- अपने राज्य का हाल

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को सफदरजंग वेधशाला में 9.6 मिलीमीटर जबकि पालम वेधशाला में 7.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. लोधी रोड़ वेधशाला में 5.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया, ‘न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने का अनुमान है.' शनिवार को अधिकतम तापतान 19.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

ओडिशा में गर्मी से लोग परेशान, भुवनेश्वर में पारा पहुंचा 39.2 डिग्री सेल्सियस

हिमाचल में रातभर बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश में रात भर बारिश और बर्फबारी के बाद अधिकांश हिस्सों में रविवार सुबह धूप खिली है. वहीं, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है. वहीं, बफीर्ली हवाओं और बारिश के कारण शिमला में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस और मनाली में शून्य से 1.4 डिग्री नीचे बना हुआ है. शिमला में 18.7 मिमी बारिश दर्ज हुई, जबकि मनाली में सात सेंटीमीटर बर्फ दर्ज की गई. शिमला से 65 किमी दूर पर्यटन स्थल नारकंडा में भी बर्फबारी दर्ज हुई, जिससे स्कीइंग के शौकीनों को इसका लुत्फ उठाने का मौका मिला. मनाली और डलहौजी के पास सोलांग स्की स्लोप भी बर्फ से पट गया है. वहीं, किन्नौर जिले के कल्पा में राज्य में सबसे अधिक 23 सेमी बर्फबारी हुई.

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश, फिर महसूस हुए भूकंप के झटके

बिहार के तापमान में इजाफा
बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में रविवार को आंशिक बादल छाए हुए हैं. इस बीच तापमान में भी मामूली वृद्घि दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई हिस्सों में आंशिक बदाल छाए रहने के आसार जताए हैं. रविवार को पटना का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राज्य के अन्य शहरों में गया का रविवार को न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 11.9 डिग्री तथा पूर्णिया का 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान मौसम में बदलाव की संभावना है. राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में हल्के बादल छा सकते हैं तथा कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी की भी संभावना है.

एमपी में हल्की बदली छाई
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में रविवार की सुबह से आसमान पर हल्के बादलों का डेरा है. वहीं, ठंड का असर भी कम है. राज्य के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. तापमान में भी उतार-चढ़ाव हो रहा है. रविवार की सुबह से आसमान पर हल्के बादलों का डेरा होने के कारण ठंड का असर कम है लेकिन हवाओं का दौर जारी है. बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के तापमान में भी इजाफा दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा और उसके आसपास बने चक्रवात के चलते राज्य के मौसम में बदलाव आया है. तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं आगामी 24 घंटों में राज्य के तापमान में एक बार फिर गिरावट के आसार बने हुए हैं. रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 19, ग्वालियर का 11.4 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 16.8 सेल्सियस दर्ज किया गया.

(इनपुट- एजेंसियां)

दिल्ली, यूपी और हरियाणा में अगले 36 घंटों में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल

टिप्पणियां

VIDEO- दिल्ली-NCR में बदला मौसम, नोएडा में गिरे ओले

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement