WEF का ऑनलाइन दावोस शिखर सम्मेलन रविवार से, 28 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे संबोधित

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) का ऑनलाइन दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन रविवार से शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और दुनिया के अन्य शीर्ष नेता इस शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

WEF का ऑनलाइन दावोस शिखर सम्मेलन रविवार से, 28 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) का ऑनलाइन दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन रविवार से शुरू हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और दुनिया के अन्य शीर्ष नेता इस शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे.यह इस साल का पहला बड़ा वैश्विक शिखर सम्मेलन होगा, जिसमें 1,000 से अधिक वैश्विक नेता शामिल होंगे. इनमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष, सरकारों के प्रमुख, बड़ी कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एवं चेयरमैन, बहुपक्षीय संगठनों के प्रमुख, शैक्षणिक क्षेत्र और नागरिक समाज से जुड़े दिग्गज शामिल हैं. दुनिया के ये दिग्गज कोविड-19 महामारी के बीच आर्थिक, पर्यावरणीय, सामाजिक और प्रौद्योगिकी से जुड़ी चुनौतियों पर चर्चा करेंगे.



डब्ल्यूईएफ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार यानी 28 जनवरी को इस शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे. छह दिन का शिखर सम्मेलन 24 से 29 जनवरी तक चलेगा.इसके अलावा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और पेट्रोलियम एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अलावा उद्योग जगत के दिग्गज मसलन आनंद महिंद्रा, सलिल पारेख और शोभना कामिनेनी भी इस सम्मेलन को संबोधित करेंगी.डब्ल्यूईएफ का नियमित वार्षिक सम्मेलन इस साल मई में स्विट्जरलैंड के दावोस के बजाय सिंगापुर में होगा. वार्षिक सम्मेलन से पहले जिनेवा के संगठन द्वारा ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है. इसे ‘दावोस एजेंडा' का नाम दिया गया है. डब्ल्यूईएफ द्वारा हर साल इसी समय पर वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया जाता है. इसमें दुनियाभर के अमीर और ताकतवर लोग जुटते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



सम्मेलन की शुरुआत रविवार को डब्ल्यूईएफ के संस्थापक एवं कार्यकारी चेयरमैन क्लाउस श्वाब के स्वागत भाषण से होगी. चीन के राष्ट्रपति सोमवार को इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी एक सत्र को संबोधित करेंगे.सम्मेलन में भाग लेने वालों की सूची में केंद्रीय मंत्रियों नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी और पीयूष गोयल का नाम भी शामिल है. इनके अलावा उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, रवि रुइया, ऋषद प्रेमजी, पवन मुंजाल, राजन मित्तल, सुनील मित्तल, अजय खन्ना, अजित गुलाबचंद, हरि एस भरतिया और संजीव बजाज भी सम्मेलन में शिरकत करेंगे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)