NDTV Khabar

सवा मिनट के VIDEO में 15 कट, एक बार फिर खुली पाकिस्तान की पोल: अभिनंदन की वापसी से पहले पाक का प्रोपेगेंडा

पाकिस्तान ने अभिनंदन (Abhinandan Video) को भारत को सौंपने से पहले एक वीडियो रिकॉर्ड किया. सोशल मीडिया पर वायरल करीब 1.23 सेकेंट के वीडियो में तकरीबन 15 से अधिक कट हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सवा मिनट के VIDEO में 15 कट, एक बार फिर खुली पाकिस्तान की पोल: अभिनंदन की वापसी से पहले पाक का प्रोपेगेंडा

Abhinandan Varthaman Propaganda Video: पाकिस्तान ने वीडियो रिकॉर्ड कराया

खास बातें

  1. अभिनंदन की रिहाई से पहले पाकिस्तान ने एक वीडियो रिकॉर्ड किया.
  2. इस वीडियो में करीब 15 कट्स हैं.
  3. पाकिस्तान ने अपने अनुरूप माहौल बनवाने की कोशिश की है वीडियो के जरिए.
नई दिल्ली:

Abhinandan: भारत और पाकिस्तान में जारी तनाव के बीच करीब 60 घंटे पाक की सरजमीं पर समय बिताकर भारतीय वायुसेना (IAF Pilot) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) सुरक्षित वतन लौटे आए हैं. शुक्रवार को दिनभर के इंतजार और पाकिस्तान की चालबाजी के जद्दोजहद के बाद आखिरकार करीब 9 बजकर 16 मिनट पर वायुसेना के जाबांज पायलट अभिनंदन पाकिस्तान से भारतीय सरजमीं पर लौटे. उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे. कुछ समय नहीं आ रहा था कि आखिरकार पाकिस्तान कमांडर अभिनंदन  (Video of Abhinandan) की वापसी कराने में इतना विलंब क्यों कर रहा है. पाकिस्तान ने अभिनंदन (Abhinandan Propaganda Video) को भारत को सौंपने से पहले एक वीडियो रिकॉर्ड किया. माना जा रहा है कि पाकिस्तान ने इस वीडियो को जबरन रिकॉर्ड करवाया है. इसकी पुष्टि वीडियो में दिखे कई कट्स से होती है. सोशल मीडिया पर वायरल करीब 1.23 सेकेंट के वीडियो में तकरीबन 15 से 17 कट हैं, जो इस बात के संकेत देते हैं कि पाकिस्तानी ने अपने अनुरूप माहौल बनवाने के लिए इस वीडियो को रिकॉर्ड करवाया है और इसमें काट-छांट की है. इस वीडियो को देखने के बाद से स्पष्ट हो जाएगा कि पाकिस्तान ने आखिरकार यह वीडियो किसलिए रिकॉर्ड करवाया है. कुल मिलाकर अभिनंदन के वीडियो से एक बार फिर पाकिस्तान की पोल खुल जा रही है कि उसने अपने मनमुताबिक वीडियो बनवाने के लिए कट्स की भारमार लगा दी.

पूर्व CM ने अभिनंदन की वतन वापसी का नवजोत सिद्धू को दिया क्रेडिट, तो सिद्धू बोले- उसूलों पर आंच आए तो...


इस वीडियो में साफ-साफ दिख रहा है कि कैसे वीडियो में काट-छांट की कोशिश में अभिनंदन के फ्लो को तोड़ने की कोशिश की गई है. अगर आप गौर से इस वीडियो को देखेंगो तो पाएंगे कि इस वीडियो में करीब 15 से ज्यादा कट हैं, जो इस बात की तस्दीक करते हैं कि पाकिस्तान ने वीडियो से छेड़छाड़ की है और अभिनंदन के बयान को जबरन रिकॉर्ड करवाया है. सोशल मीडिया पर भी पाकिस्तान के इस प्रोपेगेंडा को लेकर लोग जमकर पाकिस्तान को कोस रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी गुस्सा जाहिर किया और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की आलोचना कर रहे हैं. 

अभिनंदन वर्धमान के भारत लौटने पर स्मृति ईरानी ने कहा, पीएम मोदी के पराक्रम से 48 घंटों में हुई पायलट की वापसी

टिप्पणियां

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने में देरी इसलिए हुई क्योंकि, उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे पर बयान दर्ज करने को कहा. यानी यह वीडियो ही अभिनंदन की देरी की वजह बना, जिसके लिए पाकिस्तान अड़ा था. वीडियो रिकॉर्ड करवाने के लिए ही पाकिस्तान ने इतने समय तक नौटंकी की और इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया. हालांकि, दस्तावेजों से संबंधित मुद्दे भी देरी की वजह बनी, मगर सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान वीडियो के लिए अमादा था और वह चाहता था कि अपने रुख के अनुरूप एक वीडियो तैयार कराया जाए.

VIDEO: भारत को सौंपे गए विंग कमांडर अभिनंदन​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement