पश्चिम बंगाल : परिवार के 5 लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव, मरीजों में 9 माह का मासूम भी शामिल

दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक 22,000 से ज्यादा जानें ले चुका है. करीब पांच लाख लोग इससे संक्रमित हैं.

पश्चिम बंगाल : परिवार के 5 लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव, मरीजों में 9 माह का मासूम भी शामिल

परिवार के पांच लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • एक परिवार के 5 लोग वायरस से संक्रमित
  • ब्रिटेन से लौटे छात्र से संपर्क में आई थी महिला
  • पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 15 मामले
कोलकाता:

दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक 22,000 से ज्यादा जानें ले चुका है. करीब पांच लाख लोग इससे संक्रमित हैं. भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 834 पर पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में इसके 110 नए मामले सामने आए हैं. देश में अभी तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 67 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में तीन बच्चों समेत परिवार के पांच लोग इससे संक्रमित पाए गए. उनकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हड़कंप मच गया. सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है. पांचों लोगों का इलाज किया जा रहा है. राज्य में अब पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है.

कोलकाता के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि संक्रमित परिवार में 27 और 45 साल की दो महिलाएं, एक 9 माह का बच्चा, 6 साल की लड़की और 11 साल का लड़का है. 27 वर्षीय महिला हाल ही में एक छात्र के संपर्क में आई थी जो ब्रिटेन से लौटा था. उस शख्स की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. अधिकारी ने बताया कि वह महिला मूल रूप से पश्चिम बंगाल के नाडिया की रहने वाली है लेकिन वर्तमान में वह उत्तराखंड में रहती है.

सोनिया गांधी ने रायबरेली के जिलाधिकारी को लिखी चिट्ठी, कहा- कोरोना वायरस आपदा के लिए जितने फंड की जरूरत हो...

अधिकारी ने कहा, 'ब्रिटेन से लौटा शख्स वहां पढ़ रहा है. जब वह भारत लौटा तो उसे दिल्ली स्थित आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया था, लेकिन उसने क्वारंटाइन प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया और वह एक पारिवारिक कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए तेहट्टा आ गया. महिला उसके संपर्क में आई और इस समय उसका दिल्ली में इलाज चल रहा है.' मामले का खुलासा तब हुआ जब महिला बीमार होने पर अपने 9 माह के बच्चे और 6 वर्षीय बेटी को लेकर अस्पताल पहुंची और वह जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए.

लोगों से Coronavirus फैलाने के लिए कहने वाला शख्स गिरफ्तार, Infosys ने भी नौकरी से निकाला

स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 23 मार्च को ही नाडिया स्थित आइसोलेशन वॉर्ड में परिवार के 8 लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया था. शुक्रवार को उनमें से पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. उन लोगों को शनिवार को आगे के इलाज के लिए स्पेशल एंबुलेंस से कोलकाता लाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग ने उनके आसपास रहने वाले 18 लोगों को चिन्हित किया है. सभी को अलग रखा गया है. उनके टेस्ट कराए जाएंगे. शुक्रवार को राज्य में 33 लोगों के टेस्ट कराए गए, जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है. बता दें कि पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से एक शख्स की मौत हो चुकी है और एक की हालत गंभीर बनी हुई है.

VIDEO: बंगाल में कोरोना का पहला मामला आया सामने, विपक्ष ने सरकार पर साधा निशाना

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com