NDTV Khabar

ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में रोकी आयुष्मान भारत योजना, पूछा मैं 40 फीसदी खर्च का वहन क्यों करूं

ममता बनर्जी ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार पर स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के तहत ‘बड़े-बड़े दावे’ करने का आरोप लगाया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में रोकी आयुष्मान भारत योजना, पूछा मैं 40 फीसदी खर्च का वहन क्यों करूं

ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पीएम मोदी पर लगाए बड़े-बड़े दावे करने का आरोप
  2. कहा- स्वास्थ्य योजनाओं का किया जा रहा है राजनीतिकरण
  3. पूछा- योजना का श्रेय आप ले रहे हैं तो 40 प्रतिशत खर्च मुझपर क्यों
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एलान किया कि राज्य ने केंद्र की आयुष्मान भारत योजना से बाहर आने का फैसला किया है और नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार पर स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के तहत ‘बड़े-बड़े दावे' करने का आरोप लगाया. सरकार के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ने योजना से अलग होने के अपने फैसले के बारे में जानकारी देने के लिए केंद्र को चिट्ठी लिखी है. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल अगस्त में महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत या राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना का शुभारंभ किया था. 

लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी को झटका, TMC सांसद सौमित्र खान ने थामा भाजपा का दामन


 इसका लक्ष्य प्रति परिवार का पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कराकर 10 करोड़ से ज्यादा गरीब और वंचित परिवारों को (करीब 50 करोड़ लाभार्थी को) इस योजना के दायरे में लाना है. इस योजना के तहत 60 फीसदी खर्च केंद्र और 40 फीसदी खर्च राज्य वहन करता है. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने हर घर में योजना के बारे में बताने के लिए पत्र भेजा है जिसमें उनकी फोटो और कमल का चिन्ह है. ऐसा करके उन्होंने स्वास्थ्य योजना का ‘राजनीतिकरण' किया है. बनर्जी ने कहा कि केंद्र इन पत्रों को भेजने के लिए डाक कार्यालयों का ‘इस्तेमाल' कर रही है. उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘आप (नरेंद्र मोदी) राज्य के हर घर में अपनी तस्वीरों को लगाकर पत्र भेज रहे हैं और योजना का श्रेय लेने के लिए बड़े-बड़े वायदे कर रहे है. तो, मैं 40 प्रतिशत का खर्च क्यों वहन करूं?

टिप्पणियां

ट्रेड यूनियनों की हड़ताल पर ममता बनर्जी सख्त, बोलीं- बहुत हो गया, अब बंगाल में कोई 'बंद' नहीं होगा

उन्होंने कहा कि अगर ऐसा है तो एनडीए सरकार को पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए.'' मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार पर किसानों को फसल बीमा के फायदों को लेकर ‘झूठे दावे' करने का भी आरोप लगाया. इस योजना में राज्य सरकार 80 प्रतिशत का व्यय वहन कर रही है.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement