NDTV Khabar

ओडिशा से 'जंग' जीतने के बाद बंगाल ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा रसगुल्ला

ओडिशा से रसगुल्ले की जंग जीतने के कुछ दिन बाद नादिया जिले में दो स्वयं सहायता समूहों ने एक साथ मिलकर एक विशाल रसगुल्ला बनाया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ओडिशा से 'जंग' जीतने के बाद बंगाल ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा रसगुल्ला

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोलकाता:

रसगुल्ले की जंग में ओडिशा को मात देने के बाद अब बंगाल एक नया रिकॉर्ड बनाने की जुगत में है. ओडिशा से रसगुल्ले की जंग जीतने के कुछ दिन बाद नादिया जिले में दो स्वयं सहायता समूहों ने एक साथ मिलकर एक विशाल रसगुल्ला बनाया है, जिसे उन्होंने दावा किया है कि उन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा रसगुल्ला बनाया है. 

इस विशाल रसगुल्ले का वजन रस के साथ नौ किलोग्राम और बिना रस के छह किलोग्राम से अधिक था. पांच पेशेवर हलवाइयों, सहायकों ने मिलकर इसे बनाया. फुलिया स्थित स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों ने कहा कि इस रसगुल्ले के जरिए उन्होंने महान हलवाई हरदन मंडल को श्रद्धांजलि अर्पित की है. मंडल को देश के इस हिस्से में रसगुल्ले के वास्तविक आविष्कारक के रूप जाना जाता है.

यह भी पढ़ें - पश्चिम बंगाल ने ओडिशा से जीती रसगुल्ले की 'जंग', जियोग्राफिकल इंडिकेशन ने ममता के दावों पर जताई सहमति


टिप्पणियां

इस समारोह का आयोजन करने वाले स्वयं सहायता समूह 'जूनियर वन हंड्रेड' के सदस्य अभिनब बसाक ने कहा, "नौ किलोग्राम के इस रसगुल्ले को बनाने में 150 किलोग्राम चीनी, साढ़े पांच किलोग्राम कॉटेज चीज और 400 ग्राम आटे की आवश्यकता पड़ी थी. यह एक अद्भुत क्षण था." उन्होंने कहा, "हमने अपने मुहल्ले में 400 लोगों को यह मिठाई परोसी. हमने इस मौके पर रसगुल्ले को विभाजित कर सभी लोगों में बाटे. "

VIDEO: जीएसटी : कोलकाता के दुकानदारों की मांग, मिष्टी पर लगा टैक्स वापस लिया जाए (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement