पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : बाप-बेटा, मां-बेटी, दामाद-ससुर, भाई-बहन एक दूसरे खिलाफ मैदान में, पत्नी भी बोली-पति को सबक सिखाऊंगी

बेटे ने पिता की सलाह मानने से इनकार कर दिया. अमाल ने कहा, ‘‘मैंने अपने पिता से कहा कि राजनीति विचारधारा और राजनीतिक विश्वास का मामला है.

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : बाप-बेटा, मां-बेटी, दामाद-ससुर, भाई-बहन एक दूसरे खिलाफ मैदान में, पत्नी भी बोली-पति को सबक सिखाऊंगी

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव : राजनीति की बिसात पर आज रिश्ते भी दांव पर

खास बातें

  • पंचायत चुनाव को लेकर वोटिंग शुरू
  • 8,000 सीटों पर त्रिस्तरीय चुनाव
  • लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी बड़ा चुनाव
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल   में 621 जिला परिषदों, 6,157 पंचायत समितियों और 31,827 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. पंचायत चुनावों में कई जगहों पर परिवार के लोग एक-दूसरे को शिकस्त देने के लिए चुनावी मैदान में खड़े हैं और ऐसी जगहों पर मुकाबला काफी रोचक दिखता है. राज्य में 58,000 सीटों पर त्रिस्तरीय चुनाव हो रहा है.  ऐसी कई जगह हैं जहां बाप के खिलाफ बेटा और मां के खिलाफ बेटी चुनाव लड़ रही है. दामाद ससुर के खिलाफ चुनाव लड़ रहा है और भाई बहन के खिलाफ मैदान में है. तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और वाम दलों ने संबंधित क्षेत्रों में किसी परिवार की लोकप्रियता के चलते परिवार के सदस्यों को एक-दूसरे के खिलाफ अपने चुनाव चिह्न पर मैदान में उतारा है.
 
पश्चिम बंगाल पंचायत चुनावों का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, SEC बोला- चुनाव रिस्क पर हैं

बाप-बेटा सामने सामने
अलीपुरद्वार जिले में एक सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक भोगनारायण दास तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर अपने बेटे अमाल के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं. बेटा भाजपा उम्मीदवार है. दास (68) ने अपने बेटे से चुनाव से दूर रहने को कहा था क्योंकि इससे परिवार में खटास पैदा हो सकती है. बेटे ने पिता की सलाह मानने से इनकार कर दिया. अमाल ने कहा, ‘‘मैंने अपने पिता से कहा कि राजनीति विचारधारा और राजनीतिक विश्वास का मामला है और हमारी राजनीतिक जंग से हमारे संबंधों को कोई नुकसान नहीं होगा.’’ 

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: SC ने ईमेल से नामांकन दाखिल करने के आदेश पर लगाई रोक

एक ही परिवार की दो बहूएं भिड़ीं
उत्तरी 24 परगना जिले की जगुलिया ग्राम पंचायत में एक ही परिवार की दो बहूएं एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रही हैं. रीमा दास तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं तो उनकी जेठानी बुलबुल दास निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं. देवरानी-जेठानी दोनों का कहना है कि इससे उनके पारिवारिक संबंधों में कोई खटास नहीं आएगी. नदिया जिले की तलडाहा-मझदिया ग्राम पंचायत में एक ही परिवार के तीन लोग एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: BJP से हाथ मिलाने की खबर का माकपा ने किया खंडन

पति को सबक सिखाने के लिए पत्नी मैदान में
पूर्वी मिदनापुर जिले से तृणमूल कांग्रेस के जिला परिषद उम्मीदवार पार्थ प्रतिम दास इस बात से नाराज हैं कि उनकी पत्नी लिपिका एक नजदीक की सीट पर भाजपा के टिकट से चुनाव लड़ रही हैं. वहीं, लिपिका ने कहा कि उन्होंने पति से कई साल तक राजनीति छोड़ने का आग्रह किया, लेकिन उन्होंने बात नहीं मानी इसलिए वह अपने पति को सबक सिखाना चाहती थीं. उन्होंने कहा, ‘‘हम पिछले कुछ साल से अलग रह रहे हैं.’’  राज्य में इस तरह के कई उदाहरण हैं जहां परिवार के लोग एक-दूसरे के खिलाफ चुनावी जंग लड़ रहे हैं.

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में ई-नामांकन को हाईकोर्ट ने दी मंजूरी

क्या कहते हैं राजनीतिक दल
तृणमूल कांग्रेस के नेता निर्मल घोष ने कहा, ‘‘जब आप राजनीतिक लड़ाई लड़ते हैं तो आपके संबंध मायने नहीं रखते। केवल जीत ही मायने रखती है. इससे राजनीतिक लड़ाई परिवार में प्रवेश कर जाती है.’’ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि चुनाव हजारों सीटों पर हो रहे हैं. ऐसे में ज्यादातर मामलों में राजनीतिक दलों के पास एक ही परिवार के सदस्यों को टिकट देने के सिवाय कोई दूसरा विकल्प नहीं होता.

वीडियो : संघ के स्कूलों में सियासत


लोकसभा से पहले आखिरी बड़ा चुनाव
इस चुनाव से पहले एक लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी गई है. इसके बाद राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच सड़कों पर संघर्ष भी खूब देखने को मिला है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में पंचायत चुनाव अंतिम बड़ा चुनाव है.  मतदान सुबह सात बजे शुरू हो चुका है और शाम पांच बजे खत्म होगा. नतीजे 17 मई को आयेंगे. चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं और असम, ओडिशा, सिक्किम और आंध्र प्रदेश से लगभग 1,500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.  

 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com