Budget
Hindi news home page

महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए पश्चिम रेल का मोबाइल एप्प

ईमेल करें
टिप्पणियां
महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए पश्चिम रेल का मोबाइल एप्प
मुंबई: लोकल ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए पश्चिम रेलवे ने एक मोबाइल एप्लीकेशन शुरू किया है। वुमेन सेफ्टी नाम का यह एप्लीकेशन पहले से ही लाखों मोबाइल में इंस्टाल्ड है। बस उसमें जाकर नए सिरे से जोड़े गए फीचर हेल्प को क्लिक करना है और उसमें अपने किसी खास दो लोगों के नंबर रजिस्टर करना है।

इस मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत पश्चिम रेल मुख्यालय में रेलमंत्री सुरेश प्रभू ने क्लिक कर किया। एम इंडिकेटर मुंबई की सभी तरह की ट्रांसपोर्ट की जानकारी देने वाला मोबाइल एप्लीकेशन है।

इसके संस्थापक सचिन शेट्टे के मुताबिक, एप्लीकेशन मे जाकर हम जिस स्टेशन पर हैं, उस पर क्लिक करेंगे तो उसके सामने आरपीएफ का एक आईकॉन दिखेगा। उसे दबाने पर एक पेज खुलेगा, जिसमें हमें लोकल ट्रेन में अपनी जगह (पहला - मध्य - अंतिम) सिलेक्ट करनी है। वैसा करते ही हमारी पुरी जानकारी आरपीएफ कंट्रोल रूम में सेव हो जाएगी और लाल रंग का हेल्प बटन अपने आप मोबाइल के डेस्कटॉप पर इंस्टाल्ड हो जाएगा।

इसके बाद अगर रास्ते में कोई खतरा होता है, तो आपको बस उस लाल रंग के हेल्प बटन को दबाना है। बटन दबाते ही आरपीएफ कंट्रोल को ना सिर्फ ये पता चल जाएगा कि आप खतरे में हैं। बल्कि उन्हें आपकी कंरट लोकेशन भी पता जाएगी और अगले स्टेशन पर वह मदद के लिए तैयार मिलेंगे। उसके साथ ही एप्लीकेशन में रजिस्टर दो नंबरों पर भी आपकी लोकेशन की जानकारी के साथ एक एलर्ट एसएमएस चला जाएगा कि आप खतरे में हैं।

पश्चिम रेलवे के मुताबिक इस एप्लीकेशन की अहम बात है कि इसके लिए मोबाइल में जीपीएस या नेट होना जरूरी नहीं है
और दूसरी खासियत है कि रात में 9 बजे से सूबह 8 बजे तक  अगर मोबाइल में रजिस्टर दो नंबरों में से कोई आपको मिस कॉल भी करता है तो उसे आपकी लोकेशन भी पता चल जाएगी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement