शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में श्रेणी के मुताबिक खाद्य सामग्री के रेट क्या हैं? जानिए..

आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी में रेलवे बोर्ड ने बताया, शताब्दी-राजधानी ट्रेनों में कैटरिंग शुल्क टिकट क्लास पर आधारित

शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में श्रेणी के मुताबिक खाद्य सामग्री के रेट क्या हैं? जानिए..

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • प्रथम एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास (ईसी) में सुबह की चाय की कीमत 15 रुपये
  • नाश्ता प्रथम एसी तथा ईसी में 90, द्वितीय, तृतीय एसी व सीसी में 70 रुपये
  • डिनर प्रथम एसी में 140, द्वितीय/तृतीय एसी व सीसी में 120, स्लीपर में 75
लखनऊ:

रेलवे अलग-अलग ट्रेनों में उनकी श्रेणी के अनुसार भोजन, नाश्ता, चाय आदि का शुल्क लेता है. शताब्दी, राजधानी तथा दुरंतो ट्रेनों में टिकट के साथ लिया जाने वाला कैटरिंग शुल्क यात्री के टिकट की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है. 

रेलवे बोर्ड ने आरटीआई में मांगी गई सूचना के तहत यह जानकारी दी है. आरटीआई कार्यकर्ता डॉ नूतन ठाकुर ने रेलवे बोर्ड से ट्रेनों में कैटरिंग शुल्क से जुड़े तमाम बिंदुओं पर जानकारी मांगी थी. इस पर रेलवे बोर्ड की जानकारी के अनुसार प्रथम एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास (ईसी) में सुबह की चाय की कीमत 15 रुपये तथा अन्य श्रेणियों में 10 रुपये है. सुबह का नाश्ता प्रथम एसी तथा ईसी में 90 रुपये, द्वितीय तथा तृतीय एसी व एसी चेयरकार (सीसी) में 70 रुपये तथा स्लीपर क्लास में 40 रुपये में है.

VIDEO : रेलवे के खानपान में बदलाव

दिन और रात का भोजन प्रथम एसी तथा ईसी में 140 रुपये, द्वितीय/तृतीय एसी एवं सीसी में 120 रुपये तथा स्लीपर क्लास में 75 रुपये का है. रात का खाना नहीं देने वाली ट्रेनों में प्रथम एसी तथा ईसी में शाम की चाय 70 रुपये में तथा रात का खाना मिलने पर 45 रुपये में है, जबकि द्वितीय तथा तृतीय एसी एवं सीसी में 45 रुपये तथा स्लीपर क्लास में 20 रुपये में है. आरटीआई सूचना के अनुसार नई दर 9 अप्रैल, 2018 से लागू की गई है.
(इनपुट आईएएनएस से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com