NDTV Khabar

आखिर किस बात पर राम जेठमलानी ने कहा था, मैं खुद को ठगा हुआ महसूस करता हूं, प्रधानमंत्री की बात पर भरोसा न करें

जेठमलानी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी कालाधन वापस नहीं लाए, जिसकी उन्हें काफी पीड़ा है. अब ऐसा लगता है कि मोदी अपना वादा पूरा नहीं करेंगे. पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री ने कहा, 'मैं अपने आपको ठगा हुए महसूस करता हूं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आखिर किस बात पर राम जेठमलानी ने कहा था, मैं खुद को ठगा हुआ महसूस करता हूं, प्रधानमंत्री की बात पर भरोसा न करें

Ram Jethmalani का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी के निधन पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि राम जेठमलानी को हमेशा उनकी तर्कों के लिए याद किया जाएगा. आपातकाल के दिनों की याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जेठमलानी को जनता की आजादी के लिए कि गए संघर्ष के लिए भी याद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जरूरतमंद की मदद करना उनका स्वभाव था. पीएम मोदी ने कहा कि वह  खुद भाग्यशाली मानते हैं कि कई मौकों पर उनको राम जेठमलानी के साथ बातचीत का मौका मिला. पीएम मोदी ने कहा, मेरी उनके परिवार और दोस्तों के साथ संवेदनाएं हैं. वह हमारे साथ भले ही न हों लेकिन उनके काम हमेशा हमारे बीच रहेंगे. ओम शांति'. आपको बता दें कि एक दौर वह भी था जब राम जेठमलानी पीएम मोदी के सबसे बड़े समर्थकों में से एक थे और वह बड़े ही जोर-शोर से उनको प्रधानमंत्री बनाने की मुहिम में साथ थे. कालेधन और सैनिकों को वन रैंक, वन पेंशन पर देने की मांग को लेकर वह नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने की भी बात करते थे. साल 2015 में तो जेठमलानी ने नरेंद्र मोदी को अपने से ऊपर रखते हुए कहा, 'मोदी विष्णु का अवतार हैं. भ्रष्टाचार और विदेश नीति पर मोदी का कामकाज बेहतरीन है. वह ईमानदार हैं और खूब मेहनत करते हैं.' लेकिन  बाद में धीर-धीरे राम जेठमलानी, पीएम मोदी से नाराज होने लगे और एक समय ऐसा भी आया जब उन्होंने बयान दिया कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने की मांग का समर्थन करना उनकी सबसे बड़ी  नासमझी थी. उन्होंने कहा, विदेशी बैंकों में जमा कालाधन वापस लाने समेत तमाम वादों के मद्देनजर उन्होंने नरेंद्र मोदी का सहयोग किया था, लेकिन अब वह खुद को इसके लिए गुनहगार और ठगा हुआ महसूस करते हैं. इस बीजेपी नेता ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान विदेशी बैंकों में जमा धन को भारत वापस लाने का वादा किया था.

जेठमलानी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी कालाधन वापस नहीं लाए, जिसकी उन्हें काफी पीड़ा है. अब ऐसा लगता है कि मोदी अपना वादा पूरा नहीं करेंगे. पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री ने कहा, 'मैं अपने आपको ठगा हुए महसूस करता हूं और खुद को गुनहगार मानता हूं कि मैंने मोदी की मदद की. मैं आपके बीच यह भी कहने आया हूं कि आप लोग प्रधानमंत्री की बातों का भरोसा ना करें.' 9 जून 2015 को  राम जेठमलानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने संबंधों को 'तोड़ने' की घोषणा करते हुए कहा कि मोदी के प्रति उनका 'घटता सम्मान' 'समाप्त' हो गया है.  बीजेपी से निष्कासित सांसद जेठमलानी पूर्व सीबीडीटी अध्यक्ष के.वी. चौधरी को मुख्य सतर्कता आयुक्त बनाए जाने के विरोध में यह ऐलान किया था. उन्होंने कहा कि चौधरी की नियुक्ति को राष्ट्रपति द्वारा सोमवार को मंजूरी दिए जाने के बाद अब वह सुप्रीम कोर्ट में सरकार से मुकाबला करेंगे. जेठमलानी ने मोदी को लिखे एक पत्र में कहा, 'अब हमें सुप्रीम कोर्ट और भारत के लोगों की अदालत में निपटना चाहिए. आपके प्रति मेरा घटता सम्मान आज समाप्त हो गया है.' उन्होंने यह पोस्ट ट्विटर पर डाला और इसे 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मेरा अलगाव' शीषर्क दिया.


साल 2018 में कर्नाटक के राज्यपाल पर लगाया आरोप
कर्नाटक में सरकार गठन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने वाले वरिष्ठ एडवोकेट राम जेठमलानी ने कर्नाटक के गवर्नर वजुभाई वाला पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने पता नहीं गवर्नर को ऐसा क्या कहा, जिससे उन्होंने यह बेवकूफाना कदम उठाया. उनका यह कदम भ्रष्टाचार को खुलेआम निमंत्रण है. राम जेठमलानी ने कहा कि मुझे नहीं पता कि गवर्नर खुद पार्टी हैं या नहीं, लेकिन यदि वो दूसरों को भ्रष्टाचार करने के लिए बढ़ावा दे रहे हैं तो वे खुद भ्रष्ट हैं. आपको बता दें कि राम जेठमलानी गवर्नर वजुभाई वाला द्वारा पहले येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता देने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे.

अन्य खबरें :

राम जेठमलानी : अफजल गुरु से लेकर अमित शाह, अरविंद VS अरुण जेटली तक हर केस को लिया एक चुनौती की तरह

टिप्पणियां

वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का 95 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार

2 घंटे में जाने-माने वकील राम जेठमलानी की जिंदगी का राज खोंलेगी सोहा अली खान



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement