होटल में जाने पर आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद आता है... इस सर्वे में छुपा है वह जवाब

होटल में जाने पर आपको सबसे ज्यादा क्या पसंद आता है... इस सर्वे में छुपा है वह जवाब

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • होटल्स डॉट कॉम के एक सर्वेक्षण में यह बात उभरकर सामने आई है.
  • आम मानवीय जरूरतों को भी ग्राहक ज्यादा पसंद करते हैं.
  • स्मार्टफोन और इंटरनेट ने होटलों की समीक्षा करने की ज्यादा शक्ति दी है.
मुंबई:

होटलों में ठहरने के दौरान अधिकतर ग्राहक नाश्ता, खाना या बड़े से स्विमिंग पूल की जगह साफ-सफाई और आराम को ज्यादा तरजीह देते हैं. ऑनलाइन होटल बुकिंग कराने वाली एक वेबसाइट होटल्स डॉट कॉम के एक सर्वेक्षण में यह बात उभरकर सामने आई है. सर्वेक्षण के अनुसार ग्राहक होटल के कमरे में एक बेहतरीन कॉफी मशीन या एक बड़े से स्विमिंग पूल या उत्कृष्ट नाश्ते के स्थान पर आराम और साफ-सफाई को 36 गुना ज्यादा तरजीह देते हैं. इसी प्रकार होटल के शिष्टतापूर्ण कर्मचारियों को वह मुफ्त वाई-फाई से 10 गुना ज्यादा पसंद करते हैं.

होटल्स डॉट कॉम के शोध का नेतृत्व करने वाले ग्राहक मनोविज्ञानी सिमॉन मूरे ने कहा, ‘‘होटल्स डॉट कॉम के ग्राहकों की 14.8 करोड़ से ज्यादा टिप्पणियों के आकलन में यह पाया गया कि ज्यादातर ग्राहक जिस बात की सबसे ज्यादा परवाह करते हैं वह आम मानवीय जरूरतें हैं.’’ उन्होंने कहा कि इसमें कोई हैरानी की बात भी नहीं है कि यात्री इन सामान्य बातों पर ज्यादा ध्यान देते हैं.

Newsbeep

सर्वेक्षण के अनुसार साफ-सफाई और आराम से यात्रियों की राहत और सुरक्षा की जरूरत पूरी होती है और एक अच्छा स्थान उन्हें लोगों से जुड़े रहने की जरूरत को पूरा करने में मदद करता है. इसमें कहा गया है कि स्मार्टफोन और इंटरनेट ने होटलों की समीक्षा करने की ज्यादा शक्ति दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)