NDTV Khabar

किसे क्या खाना, क्या पहनना, यह हर व्यक्ति की निजी पसंद : ममता बनर्जी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किसे क्या खाना, क्या पहनना, यह हर व्यक्ति की निजी पसंद : ममता बनर्जी

ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

कोलकाता: लोगों की आजादी पर अतिक्रमण की घटनाओं की निंदा करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि अस्थिरता पैदा कर कोई राजनीतिक लाभ नहीं हासिल किया जा सकता और ऐसे तत्व देश का विकास नहीं चाहते।

अनेकता में एकता ही भारत की अवधारणा
तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता ने यहां हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘किसी को क्या खाना चाहिए या उसे क्या पहनना चाहिए, उसे क्या गाना चाहिए..यह सब उसकी आजादी के मामले हैं, निजी पसंद। देश में हर किसी को अपनी पसंद की बात मानने का समान अधिकार है।’ कथित तौर पर निजी आजादी का अतिक्रमण और बाधाएं पैदा करने की घटनाओं के संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में ममता ने कहा कि वह उनकी निंदा करती हैं। उन्होंने कहा कि भारत की अवधारणा अनेकता में एकता के अंदर है और यह देश की मुख्य ताकत है।

समस्या पैदा करने वाले देश का विकास नहीं चाहते
ममता बनर्जी ने जोर देते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल हमेशा लोगों के सभी तबकों के बीच एकता और सौहार्द का पक्षधर रहा है। ‘अगर कोई (देश में) समस्या पैदा करने का प्रयास कर रहा है तो यह सही बात नहीं है।’ ममता ने उन लोगों पर निशाना साधा जो ऐसे मुद्दे उठाते हैं और कहा कि वे देश का विकास नहीं चाहते।

उत्तरी बंगाल के तीन दिन के दौरे पर रवाना
ममता उत्तरी बंगाल के लिए रवाना हुईं जहां वह अगले तीन दिनों में कई कार्यक्रमों में भाग लेंगी। वह तीन नवंबर को भारत-भूटान सीमा पर जयगांव में एक बैठक में शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि बैठक में भूटान का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा जिसमें उनके मंत्री गण भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि उसके अलावा कूचबिहार, दूआर, तराई, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, माल में कई बैठकें होंगी जिनमें लोक परियोजनाओं पर विचार विमर्श किया जाएगा।

टिप्पणियां
5 नवंबर को चीनी टीम के साथ बैठक
ममता ने कहा कि वह उत्तर बंगाल की परियोजनाओं की नियमित निगरानी में भरोसा करती हैं। ‘ मैं उत्तर बंगाल में विभिन्न स्थानों पर तीन-चार महीनों में नियमित बैठकें करती हूं। सिलिगुड़ी के पास बागडोगरा हवाई अड्डा पहुंचने के बाद ही मेरा कार्यक्रम कल शुरू हो जाएगा।’ उन्होंने कहा कि कोलकाता लौटने के बाद पांच नवंबर को उनकी एक चीनी टीम के साथ बैठक होगी जिसकी अगुवाई उपराष्ट्रपति करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘ यह एक महत्वपूर्ण बैठक होगी। वे लोग चार नवंबर की रात पहुंचेंगे। अगले दिन बैठक में शामिल होंगे और उसी दिन रवाना हो जाएंगे।’ सारदा घोटाले के सिलसिले में करीब एक साल से जेल में बंद राज्य के मंत्री मदन मित्रा को कल जमानत मिलने के बारे में ममता ने कहा, ‘ मैं अदालत के बारे में एक शब्द नहीं बोलूंगी।’


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement