यह ख़बर 11 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मोदी ने जुकरबर्ग से कहा, सोचिए सोशल मीडिया आतंकवाद को कैसे रोक सकता है

चित्र साभार : PMOIndia

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के साथ आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए सोशल मीडिया के उपयोग के उपायों तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा की। फेसबुक के सह-संस्थापक के साथ जिन मुद्दों पर चर्चा हुई, उसमें स्वच्छ भारत मिशन भी शामिल है।

प्रधानमंत्री से मिलने आए जुकरबर्ग ने स्वास्थ्य तथा शिक्षा के क्षेत्र में सरकार के साथ काम करने में अपनी रुचि जताई। आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि कई आतंकवादी संगठन सदस्यों की भर्ती के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं। मोदी ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है और हमें सोशल मीडिया की इस भूमिका पर सोचने की जरूरत है कि क्या वह आतंकवाद को रोक सकता है।

फेसबुक 'क्लीन इंडिया मोबाइल एप' के विकास में मदद करेगी। इसे जल्दी ही पेश किया जाएगा। बयान के अनुसार, इससे स्वच्छ भारत मिशन को गति मिलेगी। बयान के अनुसार प्रधानमंत्री और जुकरबर्ग ने मानवता की सेवा में बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ने में एक मंच के रूप में फेसबुक के नए उपयोग से संबद्ध विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। दोनों ने डिजिटल इंडिया पहल पर चर्चा की और प्रधानमंत्री ने जुकरबर्ग से डिजिटल इंडिया के कुछ डोमेन की पहचान करने को कहा, जहां फेसबुक जुड़ सकता है।

मोदी ने बताया कि कैसे उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते लापता बच्चे का पता लगाने जैसे विभिन्न अभियानों में सोशल मीडिया का उपयोग किया और कैसे इसका बढ़िया परिणाम मिला। प्रधानमंत्री ने जुकरबर्ग से भारत की समृद्ध पर्यटन संभावनाओं को फेसबुक के जरिये बढ़ावा देने की अपील की। उन्होंने फेसबुक से इस पर गौर करने को कहा कि किस प्रकार इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ इंटरनेट साक्षरता बढ़ाई जा सकती है।

जुकरबर्ग अमेरिका के ऐसे तीसरे जाने-माने सीईओ हैं, जो पिछले कुछ सप्ताह में भारत की यात्रा पर आए हैं। इससे पहले, अमेजन के जेफ बेजोस तथा माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला भारत आए थे।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com