NDTV Khabar

पाकिस्तान में जब ट्रेंड होने लगा #PeaceNotWar, भारत के लोगों ने भी दिया साथ

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान में जब ट्रेंड होने लगा #PeaceNotWar, भारत के लोगों ने भी दिया साथ

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

खास बातें

  1. सोशल मीडिया पर दोनों मुल्क के लोगों ने हैशटैग #PeaceNotWar पर किए ट्वीट
  2. दोनों देश के आम लोग युद्ध नहीं अमन के लिए अपील कर रहे हैं
  3. 'युद्ध नहीं शांति' कुछ ही समय में पाकिस्तान में टॉप में ट्रेंड शामिल हुआ
नई दिल्‍ली: जैसा कि हम जानते हैं भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं. उरी में हमले के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते और खराब होते जा रहे हैं. दोनों मुल्क के लोगों के अंदर भय है कि कहीं यह तनातनी युद्ध में न बदल जाए. रोज़ दोनों देशों की तरफ से कुछ न कुछ नए बयान सामने आ रहे हैं. सोशल मीडिया को हथियार बनाते हुए दोनों मुल्क के लोगों ने ट्विटर पर एक हैशटैग #PeaceNotWar यानी युद्ध नहीं शांति शुरू किया है. कुछ ही समय में यह हैशटैग पाकिस्तान में टॉप में ट्रेंड करने लगा है.

दोनों मुल्कों के आम लोग युद्ध नहीं अमन के लिए अपील कर रहे हैं, एक दूसरे के प्रति जो नफ़रत पैदा हो रही है उसे दूर करने के लिए अपील हो रही है. कई लोगों ने शानदार ट्वीट के जरिए दिल भी जीत लिया है.

टिप्पणियां
मशाल नाम के ट्विटर हैंडल वाले शख्‍स ने अपने ट्वीट में लिखा है, ''सिर्फ भारत-पाकिस्तान नहीं, पूरी दुनिया में उस दिन शांति होगी जिस दिन 'प्रेम की शक्ति' शक्ति के लिए प्रेम' के ऊपर हावी हो जाएगी.
  दिल्ली के युवा अंकित शर्मा ने ट्वीट के जरिए साहिर लुधियानवी का शेर साझा किया है. “जंग तो खुद ही एक मसला है. जंग क्या मसलों का हल देगी. ख़ून और आग आज बख़्शेगी. भूख और एहतियाज कल देगी.''
 
लाहौर के रहने वाले महा नसीर ने मार्टिन लूथर किंग के कोटेशन को शेयर किया है, “अंधेरे को अंधेरा मिटा नहीं सकता, सिर्फ रोशनी ही वह कर सकती है, घृणा को घृणा खत्‍म नहीं कर सकती, सिर्फ प्यार ही कर सकता है.”
 
पाकिस्तान के ही रहने वाले मुश्ताक़ अहमद दुरानी ने लिखा है, ''अगर हम एक दूसरे से इतना प्यार कर सकें जितना नफ़रत कर रहे हैं, तो सोचिए यह दुनिया कितनी अच्छी हो जाएगी.''
 
पाकिस्तान के पेशावर की रहने वाली फकिहा सिराज ने महात्मा गांधी के कोटेशन को अपने ट्वीट के जरिए साझा किया है, “आंख के बदले आंख पूरी दुनिया को अंधा बना देगी.”
 
सबसे बड़ी बात यह है कि #PeaceNotWar पेज पर ट्वीट करने वाले ज्यादा से ज्यादा युवा हैं, यानी दोनों देशों के युवा युद्ध नहीं शांति चाहते हैं. पाकिस्तान के कई युवाओं ने महात्मा गांधी के कोटेशन का इस्तेमाल किया जो दिखाता है वह महात्मा गांधी से कितने प्रभावित हैं. पाकिस्तान के कुछ लोगों ने भारत के कई लोगों की अच्छे ट्वीट्स को भी साझा किया है. जाते जाते साहिर लुधियानवी की शायरी को याद करते हैं जो युद्ध के खिलाफ है...

खुदा ऐ बरतर तेरी जमी पर
जमी के खातिर ये जंग क्यों है
हर एक फतह ओ जफ़र के दामन पे
खून ए इसां का क्यों है
खुदा ऐ बरतर तेरी जमी पर
जमीं की खातिर ये जंग क्यों है
जमीं भी तेरी हम भी तेरे
ये मिलकियत का सवाल क्या है
ये कातिल ओ खून का रिवाज क्यों है
ये रस्म ए जंगो जदल क्या है
जिन्हें तलब है जहां भर की
उन्ही का दिल इतना तंग क्यों है
खुदा ए बरतर



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement