NDTV Khabar

Raksha Bandhan 2018: जब चंद्र ग्रहण के दिन मना था रक्षाबंधन का त्‍योहार...

क्‍या आप जानते हैं कि वर्ष 2017 में रक्षा बंधन चंद्र ग्रहण के साये में मनाया गया था. चंद्र ग्रहण 7 अगस्‍त को था और उसी दिन भाई-बहन का पावन पर्व रक्षा बंधन भी था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Raksha Bandhan 2018: जब चंद्र ग्रहण के दिन मना था रक्षाबंधन का त्‍योहार...

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली: रविवार को पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया. रक्षाबंधन को लेकर देशभर के बाजारों में धूम रही. रक्षा बंधन से ठीक एक दिन पहले सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई. देश की राजधानी दिल्‍ली में तो शनिवार शाम लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्‍या से दो-चार होना पड़ा. रविवार को भी आलम कुछ वैसा ही रहा.

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि वर्ष 2017 में रक्षा बंधन चंद्र ग्रहण के साये में मनाया गया था. चंद्र ग्रहण 7 अगस्‍त को था और उसी दिन भाई-बहन का पावन पर्व रक्षा बंधन भी था. करीब 12 साल बाद ऐसा संयोग बना था जब रक्षा बंधन के दिन ग्रहण लगा हो. रक्षाबंधन के दिन चंद्र ग्रहण रात्रि 10.52 से शुरू होकर 12.22 तक रहा था. चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पूर्व सूतक लग था. इससे पहले भद्रा का प्रभाव था. चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं बल्कि खंडग्रास था.  ऐसी मान्‍यता है कि भद्रा योग और सूतक में राखी नहीं बांधनी चाहिए इस कारण रक्षा बंधन 7 अगस्त की सुबह 11.07 बजे के बाद दोपहर 1.50 बजे तक शुभ समय में मनाया गया था.

इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य ने देशवासियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व की शुभकामनाएं दीं. राष्ट्रपति कोविंद ने इस मौके पर ट्वीट किया, ‘‘रक्षाबंधन पर सभी देशवासियों को बधाई. इस पर्व का उल्लास हमारे बीच भाईचारे की भावना को मजबूत बनाए और हमें ऐसा समाज बनाने की प्रेरणा दे जहां महिलाएं, विशेषकर बालिकाओं की सुरक्षा और गरिमा का हमेशा सम्मान किया जाता हो.’’ उपराष्ट्रपति नायडू ने देशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दीं. विदेश मंत्री सुरक्षा स्वराज ने इस मौके पर नायडू के घर जाकर उन्हें राखी बांधी. प्रधानमंत्री ने भी ट्वीट किया, "सभी देशवासियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. रक्षाबंधन की बहुत-बहुत बधाई."

टिप्पणियां
प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि यह त्यौहार बहन और भाई के आपसी प्रेम और विश्वास का प्रतीक है जो सदियों से सामाजिक सौहार्द का भी एक बड़ा उदाहरण रहा है. आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश के इतिहास में अनेक ऐसी कहानियां हैं, जिनमें एक रक्षा सूत्र ने दो अलग-अलग राज्यों या धर्मों से जुड़े लोगों को विश्वास की डोर से जोड़ दिया था. प्रधानमंत्री मोदी ने रक्षाबंधन के मौके पर ट्विटर पर खेल और मीडिया जगत की हस्तियों समेत 55 महिलाओं को फॉलो किया. इन महिलाओं में बैडमिंटन युगल खिलाड़ी अश्विनी पोन्नप्पा, टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और कर्मन कौर थंडी, धावक पीटी उषा, पूर्व मिस इंडिया और बाल अधिकार कार्यकर्ता स्वरूप, पत्रकार रोमाना इसार खान, श्वेता सिंह, पद्मजा जोशी, शीला भट्ट और शालिनी सिंह शामिल हैं.

रक्षाबंधन पर बॉलीवुड में दिखा भाई-बहन का प्यार
रक्षाबंधन पर भाई-बहन के बीच का प्यार बॉलीवुड में भी देखने को मिला. बॉलीवुड हस्तियों जैसे प्रियंका चोपड़ा, अर्जुन कपूर और कार्तिक आर्यन ने रविवार को इसे पूरे उत्साह के साथ मनाया. दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने लोगों से प्यार, शांति, सम्मान और सौहार्द का जश्न मनाने का आग्रह किया, वहीं कई बॉलीवुड हस्तियों ने भाई-बहन के साथ के अपने यादगार लम्हों को साझा किया. इस मौके पर इंस्टाग्राम और ट्विटर पर फिल्मी हस्तियों के संदेशों और तस्वीरों की भरमार रही.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement