Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कौन हैं राघव चड्ढा, जो राजेंद्र नगर से लड़ रहे हैं चुनाव?

दिल्ली विधानसभा चुनाव में राजेंद्र नगर सीट से AAP ने राघव चड्ढा को मैदान में उतारा है. राघव चड्ढा पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं.

कौन हैं राघव चड्ढा, जो राजेंद्र नगर से लड़ रहे हैं चुनाव?

Raghav Chadha: राघव चड्ढा पहली बार विधानसभा चुनाव में खड़े हो रहे हैं.

खास बातें

  • राघव चड्ढा राजेंद्र नगर से AAP के उम्मीदवार हैं.
  • राघव चड्ढा पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं.
  • वह लोकसभा चुनाव में दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र से खड़े हो चुके हैं.
नई दिल्‍ली:

दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए 8 फरवरी को मतदान संपन्‍न हो चुका है. इस बार दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट (Rajinder Nagar Vidhan Sabha Seat) पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने राघव चड्ढा (Raghav Chadha) को अपना उम्मीदवार बनाया है. राघव चड्ढा पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं. वह पहली बार विधानसभा चुनाव में खड़े हो रहे हैं. हालांकि इससे पहले उन्होंने (Raghav Chadha) 2019 में दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लड़ा था. लोकसभा चुनाव में उनका मुकाबला भाजपा के रमेश बिधूड़ी और कांग्रेस के बॉक्सर विजेंदर सिंह से था. इस चुनाव में बिधूड़ी ने सीट जीती थी और राघव दूसरे स्थान पर रहे थे. 

यह भी पढ़ें : राजेंद्र नगर विधानसभा सीट का चुनाव परिणाम तथा इतिहास, पूर्व विधायक के बारे में जानिए

राघव के राजनीतिक सफर की शुरुआत 2012 में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के बाद शुरू हुई. 2012 में राघव पार्टी की ड्राफ्टिंग कमेटी का हिस्सा रहे, उन्होंने कई अहम मुद्दों पर पार्टी का पक्ष भी रखा. राघव चड्ढा पार्टी के सबसे युवा प्रवक्ता हैं और आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी हैं. चड्ढा 2013 में AAP के घोषणापत्र का मसौदा तैयार करने वाली टीम का हिस्सा थे. वह पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष के पद पर रह चुके हैं.

तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने 16 साल की उम्र में राजनीति में रखा था कदम, जानिए ये बातें

राघव एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. राघव ने साल 2016 में दिल्ली के बजट का मसौदा तैयार करने में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सहायक के पद पर भी काम किया. सहायक के तौर पर काम करते हुए उन्होंने मात्र एक रुपये प्रतिमाह वेतन लिया. राघव ने वित्तीय सलाहकार के तौर पर भी सेवाएं दी, मगर अप्रैल 2018 में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उनकी नियुक्ती रद्द कर दी गई. इसके बाद वो गृह मंत्रालय को अपना ढाई महीने का वेतन, 2.5 रुपये वापस करके सुर्खियों में आए थे.

कौन हैं AAP की आतिशी जो कालकाजी से लड़ रही हैं चुनाव? यहां जानिए उनके बारे में

31 साल के राघव ने दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम की डिग्री हासिल की. जिसके बाद उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में एडमिशन लिया और यहां से वे चार्टर्ड अकाउंटेंट बनकर निकले. 

राजेंद्र नगर विधानसभा सीट के बारे में

राजेंद्र नगर विधानसभा सीट (Rajinder Nagar Assembly Seat) दिल्ली के मध्य क्षेत्र में है और नई दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (New Delhi Lok Sabha Constituency) का हिस्सा है. केंद्रीय निर्वाचन आयोग, यानी Election Commission of India (ECI) द्वारा घोषित किए गए दिल्ली विधानसभा चुनाव कार्यक्रम (Delhi Election 2020) के अनुसार इस सीट पर शनिवार, 8 फरवरी, 2020 को मतदान (Delhi Election Date) करवाया जाएगा, तथा मतगणना (Rajinder Nagar Election Results) मंगलवार, 11 फरवरी, 2020 को होगी.

वर्ष 2015 के चुनाव में इस सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) के विजेंद्र गर्ग विजय ने जीत हासिल की थी. इस सीट, यानी राजेंद्र नगर (Rajinder Nagar Assembly Elections) सीट पर वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के आर.पी. सिंह ने जीत हासिल की थी, जबकि वर्ष 2008 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के रमाकांत गोस्वामी ने जीत हासिल की थी.

चुनाव आयोग (Election Commission) के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में कुल 1,46,92,136 मतदाता हैं, जो कुल 2,689 स्थानों पर स्थापित किए गए कुल 13,750 मतदान केंद्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. दिल्ली में पुरुष मतदाताओं की तादाद 80,55,686 है, जबकि यहां कुल 66,35,635 महिला मतदाता हैं. राष्ट्रीय राजधानी में 815 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं, जबकि अप्रवासी भारतीय (NRI) मतदाताओं की संख्या 489 है. दिल्ली में सर्विस वोटरों (Service Voters) की कुल संख्या 11,556 है, जिनमें से 9,820 पुरुष मतदाता हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी में 55,823 मतदाता दिव्यांग श्रेणी के भी हैं.