कौन है शरजील इमाम जिन पर लगा है देशद्रोह का आरोप? जानें डिटेल्स

दिल्ली पुलिस द्वारा इमाम पर भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए और 505 के तहत मामला दर्ज किया गया.

कौन है शरजील इमाम जिन पर लगा है देशद्रोह का आरोप? जानें डिटेल्स

शरजील इमाम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

खास बातें

  • शरजील इमाम जेएनयू के छात्र हैं
  • कथित तौर पर देशविरोधी बयान देने के लिए गिरफ्तार
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है इमाम का वीडियो
नई दिल्ली:

कथित तौर पर राष्ट्र विरोधी बयानबाजी करने वाले JNU छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam) को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया गया है. शरजील इमाम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह कथित तौर पर देश विरोधी बयानबाजी करते नजर आ रहे हैं. आइये जानते हैं कि पिछले कई दिनों से चर्चा में शरजील इमाम के बारे में.

शरजील इमाम क्यों चर्चा में?
शरजील इमाम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा हैस जिसमें वो कथित तौर पर देश विरोधी बयानबाजी करते नजर आ रहे हैं. पुलिस के मुताबिक वायरल वीडियो में शरजील इमाम भाषण देते नजर आ रहे हैं. प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह वीडियो 16 जनवरी को AMU में एक सार्वजनिक भाषण के दौरान रिकॉर्ड की गई थी. वीडियो में शरजील को राष्ट्र विरोधी बयानबाजी करते हुए देखा जा सकता है. जिसमें इमाम उत्तर-पूर्व भारत को शेष भारत से काटने की बात करते हैं. शरजील इमाम दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के शुरुआती दौर में उसके आयोजकों में से एक रहे हैं.

पटना के महिला थाने में कटी शरजील इमाम की रात, रातभर बदलता रहा करवटें, पर आंखों से दूर रही नींद

शरजील इमाम क्यों गिरफ्तार किए गए हैं?
जेएनयू छात्र शरजील इमाम पर आपराधिक साजिश, राष्ट्रद्रोह और धर्म के आधार पर समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप लगाए गए हैं. दिल्ली पुलिस द्वारा इमाम पर भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए और 505 के तहत मामला दर्ज किया गया. इसके अलावा कथित देशविरोधी भाषण को लेकर देशद्रोह का मामला दर्ज किया. असम पुलिस ने भी शरजील के भाषणों को लेकर उसके खिलाफ आतंकवाद रोधी कानून यूएपीए के तहत एक मामला दर्ज किया है. शरजील इमाम को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 28 जनवरी को जहानाबाद के काको थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया है. 

देशद्रोह के आरोपी शरजील इमाम को लेकर पटना से दिल्ली रवाना हुई पुलिस, जहानाबाद से किया गया था गिरफ्तार

क्या करते हैं शरजील इमाम?
फिलहाल शरजील इमाम जवाहरलाल नेहरू विश्विद्यालय में मॉडर्न इंडियन हिस्ट्री के छात्र हैं. शरजील IIT मुंबई से कंप्यूटर साईंस में ग्रेजुएट हैं. 

कहां के रहने वाले हैं शरजील इमाम?
शरजील शरजील इमाम जेडीयू नेता रहे अकबर इमाम के बेटे हैं और जहानाबाद के काको के रहने वाले हैं. हालांकि अभी उनका परिवार पटना में रहता है.

Newsbeep

देखें वीडियो: आज शरजील इमाम को लाया जा रहा है बिहार से दिल्ली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com