NDTV Khabar

कौन होगा छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री? आज खत्म होगा सस्पेंस, जानें कौन-कौन हैं सीएम की रेस में

अब रविवार को विधायक दल की बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कौन होगा छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री? आज खत्म होगा सस्पेंस, जानें कौन-कौन हैं सीएम की रेस में

राहुल गांधी के साथ छत्तीसगढ़ में सीएम के दावेदार

नई दिल्ली:

राजस्थान और मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नामों पर मुहर लगाने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ को लेकर गहन मंथन किया. अब रविवार को विधायक दल की बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी. बताया जा रहा है कि आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम का एलान हो सकता है. हालांकि, छत्तीसगढ़ के चारों सीएम दावेदारों भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरण दास महंत अब भी रेस में हैं, मगर इनमें से किस एक के नाम पर मुहर लगती है आज तय हो जाएगा. 

छत्तीसगढ़ में हार के बाद अब नेता प्रतिपक्ष पर बीजेपी में मंथन, बृजमोहन अग्रवाल रेस में आगे

इससे पहले शनिवार को राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल नेताओं टी एस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, भूपेश बघेल और चरण दास महंत के साथ अपने आवास 12 तुगलक लेन पर मंत्रणा की. छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस अध्यक्ष की यह तीसरे दौर की बातचीत थी. राज्य में पार्टी ने 15 साल बाद दो तिहाई बहुमत के साथ दोबारा सत्ता हासिल की है. इस बैठक में कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया भी शामिल हुए.सूत्रों ने बताया कि संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी और उनकी पुत्री प्रियंका गांधी भी इसमें मौजूद थीं.


कमलनाथ के पास MP की कमान, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अब भी पेंच फंसा, जानें सियासी घटनाक्रम की 10 बातें

बैठक के बाद पुनिया ने बताया कि रविवार को 12 बजे रायपुर में विधायक दल की बैठक है जिसमें नए मुख्यमंत्री की घोषणा की जाएगी.  छत्तीसगढ़ के कांग्रेस प्रभारी पी एल पुनिया ने बताया, 'रविवार को दोपहर 12 बजे एक बैठक होगी. तब हम छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री का नाम बताएंगे. राज्‍यपाल ने हमें 17 दिसंबर शाम 4:30 बजे का समय दिया है शपथग्रहण के लिए.'

मुख्यमंत्री पर मंथन : राजस्थान के मुख्यमंत्री होंगे अशोक गहलोत, सचिन पायलट डिप्टी सीएम, छत्तीसगढ़ पर सस्‍पेंस

सूत्रों की मानें तो छत्तीसगढ़ में सीएम की रेस में भूपेश बघेल पीछे चल रहे हैं, वहीं ताम्रध्वज साहू सबसे आगे हैं. हाालंकि, अभी तस्वीर स्पष्ट नहीं है. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 90 सदस्यीय विधानसभा में 68 सीटें हासिल हुई हैं. इसी के साथ राज्य में भाजपा का 15 साल का शासन खत्म हो गया. 

सूत्रों के अनुसार पार्टी आज ही राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा औपचारिक रूप से पेश करेगी और सोमवार को नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण हो सकता है. कांग्रेस आलाकमान पहले ही राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत और मध्य प्रदेश के लिए कमलनाथ के नाम पर स्वीकृति दे चुका है. 
 

कौन-कौन हैं दावेदार

ताम्रध्‍वज साहू (Tamradhwaj Sahu) 
ताम्रध्‍वज साहू कांग्रेस के सांसद हैं. वह पार्टी में ओबीसी चेहरे के तौर पर देखे जाते हैं. दुर्ग ग्रामीण सीट से साहू इस को मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है.

भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) 
भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ कांग्रेस के जाने-पहचाने चेहरे हैं. वह पाटन सीट से विधायक हैं और वहां से उनकी जीत तय है. हालांकि उनका नाम सीडी कांड में भी आया था.

चरण दास महंत (charan das mahant) 
चरणदास महंत सक्ती विधानसभा सीट से जीत तय है. मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में से एक हैं.    

टिप्पणियां

त्रिभुनेश्वर शरण सिंहदेव (TS Singhdeo) 
मौजूदा विधानसभा चुनाव में विपक्ष के नेता हैं. टीएस बाबा के नाम से जाने जाते हैं. सरगुजा के राज परिवार से संबंध रखते हैं.

मिशन 2019 : छत्तीसगढ़ के सीएम को लेकर सस्‍पेंस बरकरार​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement