NDTV Khabar

जो भी पैगंबर का अनादर करेगा, मौत को बुलावा देगा : यूपी के पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जो भी पैगंबर का अनादर करेगा, मौत को बुलावा देगा : यूपी के पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी

हाजी याकूब कुरैशी

मेरठ/लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं पूर्व बसपा नेता हाजी याकूब कुरैशी ने गुरुवार को एक नया विवाद खड़ा कर दिया, जब उन्होंने फ्रांसीसी साप्ताहिक पत्रिका 'शार्ली एब्दो' पर हुए आतंकी हमले का यह कहते हुए बचाव किया कि जो भी पैगंबर का अनादर करेगा, मौत को बुलावा देगा।

कुरैशी ने कहा, 'पैगंबर मुहम्मद ने समूची दुनिया को शांति का संदेश दिया था और यदि कोई उनका कार्टून बनाता है तो वह उसी तरह से मौत को बुलावा देगा जैसे इन कार्टूनिस्टों और पत्रकारों ने पेरिस में दिया।' उनकी यह टिप्पणी ऐसे वक्त में आई है जब इस नरसंहार की दुनियाभर में चारों ओर निंदा हो रही है।

हालांकि, कुरैशी ने इन खबरों का खंडन किया जिसमें उन्हें यह कहते हुए बताया गया है कि वह शार्ली एब्दो के संपादक और पैगंबर के विवादास्पद पोस्टर को बनाने वाले कार्टूनिस्ट को जान से मारने वाले हमलावरों को 51 करोड़ रुपये का इनाम देंगे।

उन्होंने दावा किया, 'मैंने पेरिस में हुए हमले के बारे में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।'

उल्लेखीय है कि पत्रिका के दफ्तर में कल बंदूकधारियों के हमले में मारे गए दर्जन भर लोगों में फ्रांस के चार मशहूर कार्टूनिस्ट भी शामिल हैं। कुरैशी के बयान पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक (विधि व्यवस्था) ए सतीश गणेश ने कहा कि यदि ऐसा कुछ कहा गया है तो अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

गणेश ने कहा, ‘‘हमारे देश में किसी को भी कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने का अधिकार नहीं है। यदि ऐसा कुछ कहा गया है तो हम कार्रवाई करेंगे। किसी को भी कानून व्यवस्था का उल्लंघन नहीं करने दिया जाएगा।’’ हालांकि गणेश ने कहा कि उन्होंने अभी तक बयान नहीं देखा है।

गौरतलब है कि वर्ष 2006 में कुरैशी ने उस वक्त एक बड़ा विवाद छेड़ दिया था जब उन्होंने पैगंबर मुहम्मद का एक विवादास्पद कार्टून बनाने वाले डेनिश कार्टूनिस्ट को जान से मारने वाले व्यक्ति को 51 करोड़ रूपये का इनाम देने की घोषणा की थी। उन्होंने मेरठ में एक जनसभा में यह ऐलान किया था।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement