राज्यसभा चुनाव में RJD और कांग्रेस के बीच क्यों जारी हैं विवाद?

बिहार में इस हफ्ते राज्यसभा की पांच सीटों के लिए नामांकन होगा. एनडीए खेमें दो सीटें जनता दल यूनाइटेड (JDU) को जानी हैं और एक बीजेपी को.

राज्यसभा चुनाव में RJD और कांग्रेस के बीच क्यों जारी हैं विवाद?

आरजेडी प्रमुख लालू यादव- फाइल फोटो

पटना:

बिहार में इस हफ्ते राज्यसभा की पांच सीटों के लिए नामांकन होगा. एनडीए खेमें दो सीटें जनता दल यूनाइटेड (JDU) को जानी हैं और एक बीजेपी को. लेकिन राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को मिलने वाली दो सीटों में एक पर कांग्रेस दावा कर रही है- याद दिलाते हुए कि लोकसभा चुनाव से पहले आरजेडी ने ये वादा किया था. बीते साल महागठबंधन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि समझौते में राज्यसभा की एक सीट कांग्रेस को दी जाएगी. लेकिन जब राज्यसभा के लिए पर्चा भरने का समय आया है तो आरजेडी का कहना है- इस बारे में लालू यादव ही फैसला करेंगे.

बिहार : लंदन में रहने वाली JDU नेता की बेटी ने खुद को बताया CM कैंडिडेट, पिता बोले- ये उसका फैसला

बिहार राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा, ''प्रॉमिस किया था ऐसा कहने वाले लोगों को श्रीमान लालू प्रसाद यादव जी से बात कर लेना चाहिए. राष्ट्रीय जनता दल में राष्ट्रीय स्तर के फ़ैसले हमारे समन्नित अध्यक्ष लालूजी करते हैं.'' जबकि कांग्रेस का कहना है कि समझौते में भी लालू यादव की सहमति रही होगी. बिहार के कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा हैं कि जो भी उम्मीदवार होगा वो स्थानीय होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महागठबंधन में तकरार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने RJD से कहा, "एक अच्छे आदमी का कर्तव्य होता है कि जान जाए लेकिन वचन न जाए..."

वहीं, बिहार कांग्रेस प्रवक्ता प्रेमचंद मिश्र ने कहा, ''जो वादा किया हैं उसे निभाना होगा ये स्मरण कराया हैं.'' वैसे ये साफ है कि आरजेडी जो भी फैसला करे- उस पर लालू यादव की मुहर होगी. अगले दो दिन में इस विवाद का हल निकलने की उम्मीद की जा रही है.''