अगस्ता के अहम 'खिलाड़ी' ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में मांगी थी 'हवाला', 'फर्जी डायरी' की जानकारी

अगस्ता के अहम 'खिलाड़ी' ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में मांगी थी 'हवाला', 'फर्जी डायरी' की जानकारी

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

क्रिश्चियन मिशेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर कहा था कि उनका अगस्ता हेलीकॉप्टर घोटाले में कोई रोल नहीं है। क्रिश्चियन मिशेल भारत में वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों के कॉन्ट्रेक्ट के बदले कथित तौर पर रिश्वत 'सेट' करने के आरोप में 'वॉन्टेड' है।

नवंबर में पीएम मोदी को लिखे गए पत्र में मिशेल ने कहा कि उनके खिलाफ जो दस्तावेज सब्मिट किए गए हैं, वे भारत में हवाला डीलरों द्वारा अपनायी जाने वाली पुरानी ट्रिक है जिसके तहत वे कई बार 'फर्जी' डायरी रख लेते हैं, कई बार उन लोगों के नाम भी लिख दिए जाते हैं जिनसे आपका कोई बैरभाव हो और यदि रेड पड़े तो वे भी चपेट में आ जाएं चाहे वह इसमें शामिल हो या नहीं।

लेटर के आधार पर कांग्रेस उठा रही सवाल
इस लेटर का इस्तेमाल कांग्रेस मोदी सरकार पर सवाल उठाने में कर रही है कि मोदी सरकार ने इस मामले को पहले क्यों नहीं उठाया। यह लेटर इटली की कोर्ट में भी दाखिल किया गया था। मिशेल यूके के हैं।  2010 में पीएम मनमोहन सिंह की सरकार ने 12 हेलीकॉप्टरों का ऑर्डर दिया था। अगस्ता वेस्टलैंड इसकी सप्लायर थी जबकि पेरंट कंपनी थी फिनमेकेनिका जिस पर रिश्वत देने के आरोप लगे हैं। हाल ही में इटली की कोर्ट ने फैसला दिया है कि भारतीय अधिकारियों को इटली के टॉप एग्जेक्यूटिव्स ने रिश्वत दीं।

इटली में करप्शन के चार्ज लगने के बाद भारत ने 2014 में कॉन्ट्रेक्ट कैंसल कर दिया था। लेकिन कोर्ट के एक हाल ही में दिए गए ऑर्डर के बाद अगस्ता मामला फिर से चर्चा में आ गया और कांग्रेस के लिए विवाद पैदा कर रहा है जोकि अब विपक्ष में बैठी है।

पीएम को लिखी चिट्ठी में मिशेल ने यह भी कहा था कि....
जांचकर्ताओं ने कहा था कि मिशेल को अगस्ता ने हायर किया था ताकिक 30 मिलियन यूरो रिश्वत की सप्लाई भारतीय अधिकारियों आदि को की जा सके। अपनी पीएम को लिखी चिट्ठी में मिशेल ने इसका कड़ा विरोध किया।

मिशेल ने यह भी पीएम मोदी से पूछा कि क्या अगस्ता आरोपों की जांच में मदद के लिए पीएम मोदी ने इटली के पीएम से बात की थी। उन्होंने लिखा कि भारत ने इस मदद के बदले क्या केरल में मारे गए मछुआरों के दो आरोपी इतालवी मरीनों के केस में कुछ मदद की बात कही थी। यह वही केस था जिसकी वजह से दोनों देशों के कूटनीतिक रिश्तों में खटास आई थी। वैसे खबरें आ रही हैं कि सीबीआई मिशेल का प्रर्त्यापर्ण करना चाहती ताकि उन पर लगे आऱोपों की जांच की जा सके।

वहीं आज संसद में अगस्ता मामला जोर शोर से उठा। कांग्रेस ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लेने की कोशिश की जिस पर जेटली ने कहा कि पीएम मोदी और इटली के पीएम के बीच कोई मीटिंग नहीं हुई।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com