करेंसी एनॉलिस्ट ने बताया- डॉलर के मुकाबले क्यों गिरा भारतीय रुपया

डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत क्यों गिर रही है, विशेषज्ञ ने बताई वजह.

करेंसी एनॉलिस्ट ने बताया- डॉलर के मुकाबले क्यों गिरा भारतीय रुपया

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  • डॉलर के मुकाबले क्यों गिरा भारतीय रुपया
  • करेंसी एनॉलिस्ट ने बताई वजह
  • निर्यात कम होने और आयात ज्यादा होने को बताया वजह
नई दिल्ली:

डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरती कीमतों को रोकने के लिए मोदी सरकार ने पहल शुरू की है.केंद्र सरकार ने रुपये की गिरावट को थामने की हरसंभव कोशिश करने का भरोसा दिलाया है. इसका असर पिछले सत्र में देखने को मिला. जब डॉलर के मुकाबले रुपये में जबरदस्त रिकवरी देखने को मिली. हालांकि रुपये में और रिकवरी की अभी दरकार है. डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को रिकॉर्ड 72.91 के स्तर तक लुढ़कने के बाद संभला और 72.19 रुपये प्रति डॉलर के मूल्य पर बंद हुआ. इससे पहले मंगलवार को 72.69 पर बंद हुआ था.रुपये की गिरावट से अभिप्राय डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी आना है. सरल भाषा में कहें तो इस साल जनवरी में जहां एक डॉलर के लिए 63.64 रुपये देने होते थे वहां अब 72 रुपये देने होते हैं. इस तरह रुपया डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ है. शेष दुनिया के देशों से लेन-देन के लिए प्राय: डॉलर की जरूरत होती है ऐसे में डॉलर की मांग बढ़ने और आपूर्ति कम होने पर देशी मुद्रा कमजोर होती है. 

रुपये की मजबूती के लिए RBI संग सरकार उठाएगी कदम, सचिव ने बताई गिरावट की वजह

एंजेल ब्रोकिंग के करेंसी एनालिस्ट अनुज गुप्ता ने रुपये में आई हालिया गिरावट पर कहा, "भारत को कच्चे तेल का आयात करने के लिए काफी डॉलर की जरूरत होती है और हाल में तेल की कीमतों में जोरदार तेजी आई है जिससे डॉलर की मांग बढ़ गई है. वहीं, विदेशी निवेशकों द्वारा निवेश में कटौती करने से देश से डॉलर का आउट फ्लो यानी बहिगार्मी प्रवाह बढ़ गया है. इससे डॉलर की आपूर्ति घट गई है."

रुपये में गिरावट से राज्‍यों को टैक्‍स से मिलेंगे 22,700 करोड़: रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि आयात ज्यादा होने और निर्यात कम होने से चालू खाते का घाटा बढ़ गया है, जोकि रुपये की कमजोरी की बड़ी वजह है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, चालू खाते का घाटा तकरीबन 18 अरब डॉलर हो गया है. जुलाई में भारत का आयात बिल 43.79 अरब डॉलर और निर्यात 25.77 अरब डॉलर रहा. वहीं, विदेशी मुद्रा का भंडार लगातार घटता जा रहा है। विदेशी मुद्रा भंडार 31 अगस्त को समाप्त हुए सप्ताह को 1.19 अरब डॉलर घटकर 400.10 अरब डॉलर रह गया.

गुप्ता बताते हैं, "राजनीतिक अस्थिरता का माहौल बनने से भी रुपये में कमजोरी आई है. आर्थिक विकास के आंकड़े कमजोर रहने की आशंकाओं का भी असर है कि देशी मुद्रा डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रही है. जबकि विश्व व्यापार जंग के तनाव में दुनिया की कई उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं की मुद्राएं डॉलर के मुकाबले कमजोर हुई हैं."

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.88 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंचा

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में लगातार मजबूती के संकेत मिल रहे हैं जिससे डॉलर दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले मजबूत हुआ है. अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मजबूती आने से विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से अपना पैसा निकाल कर ले जा रहे हैं.विशेषज्ञों का कहना है कि संरक्षणवादी नीतियों और व्यापारिक हितों के टकराव के कारण अमेरिका और चीन के बीच पैदा हुई व्यापारिक जंग से वैश्विक व्यापार पर असर पड़ा है. 

वीडियो-प्राइम टाइम: डॉलर के मुक़ाबले रुपया क्यों गिरता जा रहा है? 


 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com