NDTV Khabar

कश्मीर में प्रचंड शीत लहर जारी, उत्तर भारत के कई इलाके कोहरे की चपेट में

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में घाटी में बारिश या बर्फबारी होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कश्मीर में प्रचंड शीत लहर जारी, उत्तर भारत के कई इलाके कोहरे की चपेट में

(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. करगिल राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.
  2. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा
  3. गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.
नई दिल्ली:

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में प्रचंड शीतलहर शनिवार को भी जारी रही जबकि पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई. उत्तर भारत के कई इलाके कोहरे की चपेट में रहे. कश्मीर में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे रहा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में घाटी में बारिश या बर्फबारी होगी. जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. करगिल राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया.

लेह में तापमान शून्य से 11.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कश्मीर में कुछ एक जगहों पर कल बारिश या बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जताया है जबकि सोमवार को अच्छी बारिश या बर्फबारी की संभावना है. हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान शून्य के आसपास रहा. काफी ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में प्रचंड शीत लहर जारी रही और पारा शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे से लेकर शून्य से 21 डिग्री सेल्सियस नीचे तक दर्ज किया गया.


यह भी पढ़ें : कारगिल में कड़ाके की ठंड, तापमान शून्य से 18.8 डिग्री सेल्सियस नीचे

पंजाब एवं हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में भी कड़ाके की ठंड जारी है. कई इलाकों में कोहरे की घनी चादर पसरी होने के कारण दृश्यता में कमी आई, जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. मौसम कार्यालय ने बताया कि चंडीगढ़ में पारा 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पंजाब का गुरदासपुर चार डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडी जगह रही. पड़ोसी हरियाणा के अंबाला में तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा लेकिन राज्य के पूर्वी एवं पश्चिमी हिस्सों में कुछ जगहों पर धुंध रही. लखनऊ में मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में कुछ जगहों, खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में, शीत लहर चलने की सूचना मिली है.

टिप्पणियां

VIDEO : उत्तर भारत में सर्दी का सितम, लद्दाख में भारी बर्फबारी​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement