भारत को तेल आपूर्ति सुनिश्चित करने को हरसंभव कदम उठाएगा ईरान 

ईरान ने कहा है कि वह भारत को तेल की सप्लाइ सही ढंग से बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठाएगा. उसने जोर देकर कहा कि वह भारत का भरोसेमंद ऊर्जा साझेदार रहा है.

भारत को तेल आपूर्ति सुनिश्चित करने को हरसंभव कदम उठाएगा ईरान 

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

ईरान ने कहा है कि वह भारत को तेल की सप्लाइ सही ढंग से बनाए रखने के लिए हर संभव कदम उठाएगा. उसने जोर देकर कहा कि वह भारत का भरोसेमंद ऊर्जा साझेदार रहा है. ईरान के दूतावास ने यह स्पष्टीकरण ऐसे समय दिया है जब उसके उप राजदूत मसूद रिजवानियन रहागी ने एक दिन पहले कहा था कि अमेरिकी प्रतिबंध के बाद यदि भारत ने ईरान से तेल आयात में कटौती की तो ईरान भारत को मिलने वाली विशिष्ट सहूलियतें बंद कर देगा.

यह भी पढ़ें : ईरान ने साधा भारत पर निशाना, कहा- तेल का आयात कम करने पर ‘विशेष लाभ’ खत्म

दूतावास ने कहा, वह अस्थिर ऊर्जा बाजार से निपटने में भारत को हो रही दिक्कतों को समझता है. उसने कहा कि ईरान द्विपक्षीय व्यापार विशेष तौर पर ईरानी तेल के आयात को बनाये रखने के लिए विभिन्न कदम उठाकर भारत की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करेगा.

VIDEO: अमेरिका-ईरान के बीच ऐटमी डील टूटने का असर भारत पर भी


बता दें कि मंगलवार को एक सेमिनार में रहागी ने कहा था कि यदि भारत की ओर से ईरान से कच्चे तेल की खरीद में कमी की जाती है तो उसके विशेषाधिकार समाप्त कर दिए जाएंगे. उन्होंने भारत को चेतावनी के अंदाज में कहा था कि यदि वह इराक, सऊदी अरब, रूस और अमेरिका जैसे देशों से कच्चे तेल की खरीद के लिए डील करता है तो यह फैसला लिया जाएगा. बता दें कि अमेरिका ने ईरान पर व्यापारिक प्रतिबंध लगा दिए हैं. इसके चलते कई देशों को ईरान से तेल की खरीद में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com