कोरोना के मामले बढ़ने पर CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान : दिल्ली में रोज़ाना दोगुने टेस्ट किए जाएंगे

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर से बढ़ते हुए देखने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्ली में रोजाना टेस्टों की संख्या को दोगुना किया जाएगा.

कोरोना के मामले बढ़ने पर CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान : दिल्ली में रोज़ाना दोगुने टेस्ट किए जाएंगे

नई दिल्ली:

Corona Cases in Delhi: दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर से बढ़ते हुए देखने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ऐलान किया है कि दिल्ली में रोजाना टेस्टों की संख्या को दोगुना (Corona Test) किया जाएगा. डिजिटल माध्यम से प्रेस कांफ्रेंस करते हुए उन्होंने कहा कि अभी रोजाना 20 हज़ार टेस्ट हो रहे हैं, अगले एक हफ्ते में 40 हज़ार किए जाएंगे. प्रेस कांफ्रेस में दिल्ली में कोरोना (Corona Cases in Delhi) की स्थिति पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों में थोड़ी बढ़ोतरी नज़र आ रही है. 17 अगस्त के बाद से नए मामले 1200-1400 के आसपास घूम रहे हैं. कल शाम की रिपोर्ट में 1544 नए मामले सामने आए हैं. आज शाम को जो रिपोर्ट जारी की जाएगी उसमें 1693 नए मामले आएंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना की इंटेंसिटी बढ़ रही है ऐसा नज़र नहीं आ रहा है, रिकवरी रेट 90 प्रतिशत से ऊपर चल रहा है. बकौल केजरीवाल (Arvind kejriwal), दिल्ली में डेथ रेट 1.4 है, जोकि देश में सबसे कम है. 

यह भी पढ़ें: CM केजरीवाल का दिल्ली के साप्ताहिक बाजारों को टूरिस्ट स्पॉट के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव

दिल्ली में बाहर से आ रहे मरीजों की संख्या बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में 2900 मरीज़ दिल्ली के हैं जबकि 800 मरीज़ बाहर के हैं. उन्होंने कहा कि स्थिति अभी भी नियंत्रण में है. सीएम के अनुसार दिल्ली में कुल 14,130 बेड्स हैं  जिनमें से 10,448 खाली हैं. इसके अलावा एम्बुलेंस भी पर्याप्त हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों को लक्षण होने और जरूरत पड़ने पर पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का इंतेजाम उनके घर पर किया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि 14 जुलाई के बाद दिल्ली में एक भी व्यक्ति की होम आइसोलेशन में मौत नहीं हुई है.  इसके अलावा उन्होंने साफ कर दिया कि नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. अगर कोई भी मास्क पहने हुए नहीं मिलेगा तो कार्रवाई की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: केजरीवाल सरकार का दावा, कोरोना से निपटने के लिए अमेरिका ने दिल्ली मॉडल अपनाया

उन्होंने लोगों सी अपील की है कि जरा भी लक्षण दिखें तो टेस्ट जरूर कराएं. सीएम केजरीवाल के अनुसार अति आत्मविश्वास की वजह से कुछ लोग समय पर टेस्ट नहीं करवाते जिसकी वजह से यह संक्रमण दूसरे लोगों में भी फैल जाता है. इसलिए जरा सी भी संभावना हो, तो आप टेस्ट जरूर कराएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात समीक्षा बैठक