क्या कोरोना पर खबर चलाने से पहले मीडिया को दिल्ली सरकार से इजाजत लेनी होगी? स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

सत्येन्द्र जैन ने कहा कि इस आदेश का सीधा मतलब है कि व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी पर खबरें न चलें, केवल साइंटिफिक नॉलेज को शेयर करें

क्या कोरोना पर खबर चलाने से पहले मीडिया को दिल्ली सरकार से इजाजत लेनी होगी? स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

कोरोना वायरस से संबंधित मीडिया कवरेज को लेकर दिल्ली सरकार के आदेश पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से NDTV ने बीत की.

खास बातें

  • कहा- यदि बीमारों की संख्या बढ़ा-चढ़ाकर बता दी तो डर फैल जाएगा
  • कोरोना के संबंध में खबरें कन्फर्म करके चलाई जाएं
  • मीडिया से मतलब ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सऐप भी है
नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) पर एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि 'कोई भी व्यक्ति/संस्थान/संगठन दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की इजाजत के बिना प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कोरोना वायरस को लेकर कोई सूचना जारी नहीं करेगा. अगर कोई भी व्यक्ति संस्थान या संगठन ऐसा करता हुआ पाया जाता है तो ये एक दंडनीय अपराध माना जाएगा.' एनडीटीवी इंडिया ने इस आदेश के बारे में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से बात की. सत्येन्द्र जैन ने NDTV इंडिया से कहा कि इस आदेश का सिंपल मतलब है कि व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी पर ना चलें, केवल साइंटिफिक नॉलेज को शेयर करें. गलत बातें या भ्रांतियां न फैलाएं. अब जैसे दिल्ली में मरीजों की संख्या 6 है तो ऐसा ना हो कि आप उसको बढ़ा चढ़ाकर बताने लगें. उससे पैनिक फैल जाएगा.

जैन ने कहा कि ऐसा नहीं है कि खबर चलाने से पहले हम से इजाजत लेनी पड़ेगी. जैसे मान लीजिए आप बता रहे हैं कि कोरोना के कितने मरीज हैं, तो इसको कन्फर्म करके चलाएं. ऐसा ना हो कि अपनी तरफ से कुछ भी चलाने लग जाएं. हिंदुस्तान के अंदर कोरोना वायरस (Coronavirus) से केवल एक मौत हुई है. ऐसा ना हो कि आप उसको बढ़ा चढ़ाकर बताने लगें.

उन्होंने एनडीटीवी से कहा कि हमारे यहां तरह-तरह के लोग हैं. आप लोग तो ऐसा नहीं करते, लेकिन कुछ लोग कर भी सकते हैं. तो उनके लिए यह प्रावधान किया गया है.

जैन से किए गए सवाल कि सबसे ज्यादा अफवाहें या तथ्यहीन बातें तो सोशल मीडिया के जरिए फैलती हैं. जैसे व्हाट्सऐप, टि्वटर, फेसबुक, लेकिन आपके आदेश में केवल प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का जिक्र है? इस पर सत्येन्द्र जैन ने कहा कि अगर ऐसा है तो हम आदेश में करेक्शन करवा देंगे. इसमें सभी माध्यमों को माना गया है चाहे वह ट्विटर हो, फेसबुक हो, या व्हाट्सऐप हो.

उधर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर कहा कि केंद्र सरकार दिल्ली सरकार और सभी अथॉरिटी मिलकर काम कर रहे हैं. जनता का खूब सहयोग मिल रहा है, इसलिए दिल्ली में अभी तक सिर्फ 6 मामले सामने आए हैं. देश में कुल 81 मामले अब तक सामने आए हैं. ज़्यादातर लोग पीड़ित होकर बाहर से आए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि इस बीमारी को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां हैं. स्वस्थ आदमी को मास्क बिल्कुल नहीं पहनना है. सिर्फ संक्रमित व्यक्ति ही मास्क पहने. सैनिटाइजर की जरूरत नहीं है, आप साबुन और पानी से हाथ धो लीजिए.
इस बीमारी की सिर्फ एक दवाई है कि इसको फैलने से रोकें. उन्होंने कहा कि कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा तो यह कम होगा, लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं कर रहा है.

अन्य खबरें