यह ख़बर 30 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

क्या उस्ताद अमजद अली खान भी अपने गुम हुए सरोद के लिए छेड़ेंगे कोई सुरीली मुहिम?

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

जाने−माने सरोदवादक उस्ताद अमजद अली खान का सरोद विमान यात्रा के दौरान गुम हो गया है। उस्ताद ने ट्वीट कर ब्रिटिश एयरवेज की लापरवाही पर नाराजगी जताई है।

उस्ताद अमजद अली खान का सरोद बीते 48 घंटे से गायब है और वे इसे लेकर काफी परेशान हैं। उन्होंने ट्वीट किया है 1997 में मेरा सरोद तोड़ने के बाद अब ब्रिटिश एयरवेज ने उसे गुमा दिया है। 48 घंटे गुजर गए हैं और मैं अब भी बेचैन हूं कि कोई खबर मिले। अभी तक कुछ पता नहीं।

उस्ताद के सरोद से लोगों को एक गीत याद आ रहा है। कनाडा के गिटारिस्ट डेव कैरोल ने ये प्रोटेस्ट सांग तब तैयार किया, जब यूनाइटेड एयरलाइंस ने उनका गिटार तोड़ दिया और उन्हें मुआवज़ा देने से भी मना कर दिया। विमान कंपनी का कहना था कि उन्होंने 24 घंटे के भीतर दावा नहीं किया है। लेकिन कैरोल के इस गीत ने कमाल कर दिया।

यूनाइटेड ब्रेक्स गिटार नाम का ये गीत 6 जुलाई 2009 को यू-टूब पर डाला गया और तीन दिन के भीतर ही 9 जुलाई तक इसे 5 लाख हिट मिल चुके थे। अगस्त 2009 तक 50 लाख लोग और फरवरी 2011 तक एक करोड़ लोग इसे देख चुके थे। दिसंबर 2009 में द टाइम ने इसे टॉप टेन वीडियो में शामिल किया और साल 2012 में कैरोल ने इसको लेकर पूरी किताब छपवा ली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस प्रोटेस्ट सांग के बाद कंपनी के एमडी ने उन्हें फोन किया और माफी मांगते हुए दो−दो गिटार देने की पेशकश की। अब अमजद अली खान का सरोद नहीं मिला तो क्या वह भी कोई नया गीत रचेंगे।