दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

शीतलहर की गिरफ्त में आई राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रहा. यहां पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया.

दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड- (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड
  • शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रहा
  • हिमाचल प्रदेश में मौसम शुष्क और सर्द
नई दिल्ली:

शीतलहर की गिरफ्त में आई राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रहा. यहां पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.'' आर्द्रता का स्तर 86 फीसदी रहा. अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द बना रह सकता है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में पहली और दूसरी तारीख को बारिश होने का अनुमान है. 

दिल्ली में सर्दी का टूट सकता है 118 साल का रिकॉर्ड, अभी और गिर सकता है तापमान

बता दें कि दिसंबर के आखिरी महीने में इस साल औसत अधिकतम तापमान अब तक 19.85 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह दिसंबर 31 तक 19.15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में मौसम शुष्क और सर्द बना हुआ है. यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है. मौसम कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में इस साल के अंतिम दिन और नए साल के पहले दिन ताजा बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में कड़ाके की ठंड जारी, तापमान छह डिग्री सेल्सियस, वीकेंड पर इतना गिरेगा पारा

मौसम के कारण उत्तर भारत में 21 रेलगाड़ियां अधिकतम छह घंटे की देरी से चल रही हैं. शुक्रवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 365 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब' श्रेणी में आता है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार 1901 के बाद से अब तक दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर का महीना है. अधिकतम तापमान के सामान्य से कम से कम साढ़े चार डिग्री कम रहने पर दिन को ‘ठंडा' माना जाता है, अधिकतम तापमान के सामान्य से कम से कम साढ़े छह डिग्री कम रहने पर दिन को ‘बेहद ठंडा' माना जाता है.