NDTV Khabar

उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड का कहर जारी, उत्तर प्रदेश में चार की मौत

देश के उत्तरी राज्यों में ठंड का कहर लगातार जारी है और ठंड से उत्तर प्रदेश में चार लोगों की मौत हो गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड का कहर जारी, उत्तर प्रदेश में चार की मौत

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश के उत्तरी राज्यों में ठंड का कहर लगातार जारी है और ठंड से उत्तर प्रदेश में चार लोगों की मौत हो गई. कश्मीर में गुलमर्ग और पहलगाम और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई है, जबकि शुक्रवार दोपहर के बाद जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा-तंगधार रोड पर हिमस्खलन की एक घटना में एक कैब चपेट में आ गई. यात्रियों की स्थिति के बारे में अभी तक पता नहीं चल पाया है. 

उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा और इन स्थानों पर भयंकर ठंड पड़ रही है. ठंड की वजह से मुजफ्फरनगर और शामली जिलों में चार लोगों के मरने की खबर है. मुजफ्फरनगर में आज पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जबकि सुल्तानपुर और फुरसतगंज में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

शीत लहर की चपेट में दिल्ली-एनसीआर, कोहरे की वजह से कई ट्रेनें प्रभावित

लद्दाख क्षेत्र और कश्मीर घाटी के अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान में सुधार आया है. कश्मीर में अभी 40 दिवसीय चिल्लई-कलां का दौर चल रहा है, जिस दौरान ठंड चरम पर होती है. गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. यहां भारी बर्फबारी हुई है. 

पिछले कुछ दिनों से पूरे हरियाणा और पंजाब में ठंड का प्रकोप बना हुआ है. पंजाब में अमृतसर का न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि हरियाणा में नारनौल का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा.  चंडीगढ़ समेत इन दोनों राज्यों के कई जगहों पर दृश्यता घटकर 50 मीटर से भी कम हो गई थी.

कारगिल में कड़ाके की ठंड, पारा शून्य से 20.6 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचा

अधिकारियों का कहना है कि धुंध के कारण ट्रेन और विमान सेवाएं भी प्रभावित रही. राजस्थान में 1.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ अलवर सबसे ठंडा स्थान रहा. श्रीगंगानगर और पिलानी समेत यहां के भी कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जबरदस्त ठंड पड़ रही है। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां सुबह घना कोहरा छाया हुआ था.

पश्चिम बंगाल में पारा लगातार गिरता जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ठंड का प्रकोप जारी रहने का अनुमान है . कोलकाता का तापमान आज सुबह 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

टिप्पणियां
VIDEO: कड़ाके की ठंड में खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर लोग

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement