Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

RBI ने PMC बैंक खाता धारकों के लिए बढ़ाई पैसे निकासी की सीमा, अब 50 हजार रुपये तक निकाल पाएंगे

पैसे निकालने की सीमा बढ़ाने के बाद अब ये सभी खाताधारक अपनी पूरी जमा राशि निकाल सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
RBI ने PMC बैंक खाता धारकों के लिए बढ़ाई पैसे निकासी की सीमा, अब 50 हजार रुपये तक निकाल पाएंगे

पीएमसी के खाताधारकों के लिए आरबीआई का ऐलान

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) PMC बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत दी है. RBI ने अपने नए आदेश में कहा है कि अब बैंक के खाताधारक 40 हजार रुपये की जगह बैंक से 50 हजार रुपये निकाल पाएंगे. RBI ने कहा कि निकासी की सीमा बढ़ाने का फायदा 78 फीसदी खाता धारकों को होगा. पैसे निकालने की सीमा बढ़ाने के बाद अब ये सभी खाताधारक अपनी पूरी जमा राशि निकाल सकते हैं. बीते कुछ महीनों में RBI ने चौथी बार पैसे निकालने की सीमा को बढ़ाया है. 

मुंबई: हाईकोर्ट ने RBI से पूछा- PMC बैंक के जमाकर्ताओं की मदद के लिए क्या कदम उठाए हैं?

बता दें कि सहकारी ऋणदाता PMC बैंक के एक और जमाकर्ता की मौत का मामला सामने आया है. मृतक के परिवारवालों ने मौत का कारण कथित तौर पर इलाज का खर्च नहीं उठा पाना बताया है. मृतक के पोते क्रिस ने समाचार एजेंसी को बताया कि 74 वर्षीय एंड्रयू लोबो का गुरुवार देर शाम ठाणे के पास काशेली में उनके घर पर निधन हो गया. एंड्रयू लोबो पीएमसी बैंक पर आरबीआई द्वारा नकदी निकासी की सीमा लगाए जाने के बाद से मारे जाने वाले आठवें जमाकर्ता हैं. 


मुंबई: हाईकोर्ट ने RBI से पूछा- PMC बैंक के जमाकर्ताओं की मदद के लिए क्या कदम उठाए हैं?

आरबीआई के इस फैसले के बाद 23 सितंबर को एक जमाकर्ता ने आत्महत्या कर ली थी. क्रिस ने बताया कि लोबो के बैंक खाते में 26 लाख से अधिक रुपये जमा थे. लोबो इस जमा राशि के ब्याज से अपना गुजारा करते थे. क्रिस ने कहा, 'दो महीने पहले उनके फेफड़े में संक्रमण हो गया जिसके लिए उन्हें नियमित दवाओं और डॉक्टरों के इलाज की जरूरत थी. उनका पैसा बैंक में अटका हुआ था जिसके कारण उनकी चिकित्सा जरुरतें पूरी नहीं हो पायी. 

एक और पीएमसी बैंक खाताधारक की हुई मौत, परिजनों ने बैंक पर नहीं फोड़ा ठीकरा

टिप्पणियां

बता दें इससे पहले पीएमसी संकट पर आरबीआई गवर्नर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को आश्वासन दिया है कि संकट में फंसे बैंक के हर खाताधारक के हित का ख्याल रखा जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को गवर्नर से बातचीत के बाद यह खुलासा किया. वित्त मंत्री ने सोमवार को कहा, "मैंने पीएमसी मसले पर आरबीआई गवर्नर से आज सुबह बात की है. आरबीआई गवर्नर ने मुझे भरोसा दिलाया है कि इस संकट को सुलझाने के दौरान वो पीएमसी के खाताधारकों के हित का ध्यान रखेंगे... मैंने आरबीआई गवर्नर से अपील की है कि क्या इस मामले में ज़ब्त की गई संपत्ति का इस्तेमाल बैंक के ग्राहकों को राहत देने के लिए जल्दी किया जा सकता है?"

Video: PMC बैंक के खाताधारकों ने मुंबई में किया प्रदर्शन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... डीसीपी सर बेहोश पड़े थे...कांस्टेबल रतनलाल भी साथ में थे, सामने हथियारों के साथ भीड़,सोचा फायरिंग कर दूं : IPS अनुज कुमार

Advertisement