NDTV Khabar

पहचानपत्र नहीं दिखाने वालों की बैंक में 'नो एंट्री', सुरक्षा कारणों के लिए बैंकों ने उठाया कदम

182 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पहचानपत्र नहीं दिखाने वालों की बैंक में 'नो एंट्री', सुरक्षा कारणों के लिए बैंकों ने उठाया कदम

लखनऊ के कुछ बैंकों में प्रवेश के लिए पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य कर दिया है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आतंकवादियों की दस्तक से सुरक्षा महकमा चौकन्ना हो गया है. राज्य में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं. खासकर सूबे की राजधानी लखनऊ आतंकवादियों के एक महफूज ठिकाना साबित हो रही है.

लखनऊ के ठाकुरगंज में किराएदार के रूप में छिपे आतंकवादियों का खुलासा होने के बाद से भारतीय स्टेट बैंक समेत कई बैंकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. अब इन बैंकों में प्रवेश करते समय अपना पहचानपत्र दिखाना होगा, वरना अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी. फिलहाल बैंकों की कुछ ही शाखाओं में यह व्यवस्था लागू की गई है, लेकिन जल्दी ही सभी शाखाओं में भी यह व्यवस्था लागू की जा सकती है.

हाल ही में राजधानी के ठाकुरगंज इलाके में किराए पर रह रहे आतंकवादियों का पता चलने के बाद से हजरतंगज स्थित भारतीय स्टेट बैंक के आरएसीपीसी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. कुछ समय पूर्व तक जहां सिर्फ नाम और मोबाइल नंबर बताने पर पास जारी कर दिया जाता था, वहीं अब आगंतुकों से पहचानपत्र भी मांगा जा रहा है.

पहचानपत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या किसी ऑफिस द्वारा जारी किया गया आई कार्ड मान्य हैं.स्वागत कक्ष में बैठा सुरक्षा गार्ड पहचानपत्र देखने के बाद ही कार्यालय में जाने के लिए पास जारी करता है. पास नाम, पता और मोबाइल नंबर लिखने के बाद कार्ड पर दर्ज नंबर भी लिखा जा रहा है. इसी प्रकार पंजाब नैशनल बैंक समेत अन्य बैंकों में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. कई अन्य बैंक भी सुरक्षा कड़ी कर रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, अभी सभी बैंकों की शाखाओं में इस प्रकार की कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं है, लेकिन इस पर भी विचार किया जा रहा है, ताकि कोई अराजकत तत्व बैंक के अंदर न घुसने पाए.

(इनपुट आईएएनएस से भी)

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement