यह ख़बर 04 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष दो स्थानों पर महिलाओं ने मारी बाजी

खास बातें

  • संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा ली जाने वाली प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष दो स्थानों पर एकबार फिर महिला उम्मीदवारों ने बाजी मारी है।
नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा ली जाने वाली प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष दो स्थानों पर एकबार फिर महिला उम्मीदवारों ने बाजी मारी है।

यह लगातार दूसरा साल है जब इस परीक्षा में महिलाएं प्रथम और द्वितीय टॉपर रही हैं।

यूपीएससी द्वारा घोषित परिणाम के अनुसार शेना अग्रवाल ने परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) की पढ़ाई की है। वहीं, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज से सामाजिक उद्यम में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने वाली रुक्मणि रायर ने दूसरा स्थान हासिल किया है।

चेन्नई की रहने वाली विधि स्नातक एस दिव्यदर्शिनी ने साल 2010 की परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया था जबकि हैदराबाद की कंप्यूटर इंजीनियर श्वेता मोहंती दूसरे स्थान पर रही थीं।

वहीं आईआईटी दिल्ली से एमटेक की डिग्री हासिल करने वाले प्रिंस धवन ने साल 2011 की परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार 910 उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन किया गया है। इसमें से 715 पुरुष और 195 महिलाएं हैं। इनका चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत विभिन्न केंद्रीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शीर्ष 25 उम्मीदवारों में से 13 दिल्ली में परीक्षा में बैठे थे जबकि जयपुर में तीन, मुंबई और चंडीगढ़ में दो-दो, हैदराबाद, चेन्नई, दिसपुर, पटना और जम्मू केंद्र पर एक-एक उम्मीदवार परीक्षा में बैठे थे।