यह ख़बर 21 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दुनिया हिन्दुस्तान को नए सम्मान से देख रही है : पीएम मोदी

कैनबेरा स्थित ऑस्ट्रेलियाई संसद में पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में संपन्न तीन देशों की अपनी दस दिवसीय यात्रा के अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि इस दौरान उन्होंने पाया कि दुनिया हिन्दुस्तान को नए सम्मान से देख रही है और विश्व मंच पर भारत सकारात्मक फर्क ला सकता है।

उन्होंने कहा कि म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया और फिजी की इस यात्रा में वह विश्व के 38 नेताओं से मिले तथा 20 के साथ द्विपक्षीय वार्ता की और 'मैंने उनकी आंखों में पाया कि वे चाहते हैं कि शांतिपूर्ण, स्थिर और विकसित वैश्विक समुदाय के लिए भारत अपनी भूमिका निभाए।'

मोदी ने कहा, 'विश्व भारत को नए उत्साह के साथ देख रहा है। ..मैं आश्वस्त हूं कि विश्व मंच पर भारत सकारात्मक फर्क ला सकता है।' कालाधन के बारे में उन्होंने कहा कि समूह-20 की बैठक में भारत ने कालेधन के अस्तित्व और उसकी वापसी के मुद्दे को विश्व समुदाय के समक्ष जोरदार ढंग से उठाया।

ब्लॉग के जरिए अपनी यात्रा के अनुभवों को साझा करते हुए उन्होंने कहा, 'मुझे खुशी है कि विश्व समुदाय ने इस पर गौर किया क्योंकि यह ऐसा मुद्दा है जो किसी एक देश को चयनित ढंग से प्रभावित नहीं कर रहा है। कालेधन के खतरे में विश्व की शांति और सौहार्द को अस्थिर करने की क्षमता है। कालाधन आतंकवाद, मनी लॉन्डरिंग और मादक पदार्थ के अवैध पार को भी साथ लाता है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोदी ने कहा कि कालेधन के मुद्दे को जोरदार ढंग से उठाने का समूह-20 से बेहतर मंच नहीं हो सकता था और 'आधिकारिक विज्ञप्ति (समूह-20 की) में इस मुद्दे को प्रतिबिंब किया जाना दर्शाता है कि हमारे प्रयास रंग लाए।' उन्होंने कहा, लोकतांत्रिक व्यवस्थाएं कानून के शासन से पूरी तरह प्रतिबद्ध होती हैं और यह हमारा कर्तव्य है कि हम इस बुराई से सामूहिक रूप से लड़ें।